1. home Hindi News
  2. business
  3. good news amid corona crisis tcs will give jobs to 40 thousand people in india

कोरोना संकट के बीच अच्छी खबर, भारत में 40 हजार लोगों को नौकरी देगी TCS

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
TCS ने कोरोना संकट के बीच भारत में 40000 लोगों को नौकरी देने का पैसला किया है, ये जॉब फेशर्स के लिए होंगी
TCS ने कोरोना संकट के बीच भारत में 40000 लोगों को नौकरी देने का पैसला किया है, ये जॉब फेशर्स के लिए होंगी
Twitter

एक ओर पूरे देश में कोरोना संकट की वजह से लोगों की नौकरी जा रही है. जिन कंपनियों में छंटनी नहीं भी हुई है उस कंपनी में भी लोगों की सैलेरी में कटौती की जा रही है. लेकिन इन सबके बीच एक बड़ी खुशखबरी आईटी कंपनी TCS ने दी है. दरअसल TCS ने फैसला किया है कि वो 40 हजार फेशर्स को जॉब देगी.

साथ ही कंपनी ने इस साल अमेरिका में 2 हजार लोगों की भर्तियां करने के योजना बनाई है. यह संख्या पिछले वित्त वर्ष की तुलना में दोगुना है. जिसका मकसद एच-1 बी और एल- 1 वर्क बीजा पर निर्भरता कम करना है. आपको बता दें कि कोरोना संकट की वजह से जून तिमाही में कंपनी के राजस्व में भारी गिरावट आई थी. टीसीएस के ईवीपी और ग्लोबल एच आर हेड मिलिंद लक्कड़ ने इस बारे में बात करते हुए बताया कि नींव से शुरूआत करने की हमारी रणनीति में कोई बदलाव नहीं आया है.

भारत में हम 40 हजार लोगों को नौकरी देंगे, ये संख्या 35 हजार या 45 हजार भी हो सकती है. यह एक टेक्टिकल कॉल होगा. कंपनी को उम्मीद है कि चालू वित्त वर्ष के दूसरी छमाही में कंपनी का बिजनेस पटरी पर लौटेगा.

अमेरिका में 6 साल में 20 हजार नौकरियां

आपको बता दें कि कंपनी सिर्फ और सिर्फ इंजीनियरों को नौकरी नहीं दे रही है बल्कि इसके अलावा वो टॉर 10 बिजनेस ग्रेजुएट्स को भी अमेरिका में नौकरी दे रही है. 2014 से लेकर कंपनी ने 20 हजार से ज्यादा लोगों की नौकरी दी है.

लक्कड़ ने अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के द्वारा एच- 1 बीजा और एल- 1 वर्क बीजा को सस्पेंड करने के फैसले को दुर्भाग्य पूर्ण बताया है, और कहा है कि इसका प्रभाव अल्पकालिक तौर पर जरूर पड़ेगा. उन्होंने कहा इससे कर्मचारियों और में अनिश्चितता और नाराजगी है. ये एसोसिएट्स बड़े बैंकों और रिटेलरों और टेलिकॉम कंपनियों को चलाने में मदद करते हैं. और अमेरिका के अर्थ व्यवस्था को आगे बढाने में मदद करते हैं.

पिछले साल भी कंपनी ने 40 हजार लोगों को की थी भर्तियां

बता दें कि कंपनी ने भारत में पिछले साल भी 40 हजार लोगों को नौकरी दी थी. कंपनी ने कहा है कि ये फ्रेशर्स जुलाई के मध्य से कंपनी से जुड़ना शुरू हो जाएंगे. अभी करीब 8 हजार से 11 हजार तक हर हफ्ते ऑन लाइन एसेसमेंट लिया जाता है. कंपनी ने बताया कि फेसर्स के अलावा कंपनी 100 पेशेवरों की भी भर्ती कर रही है.

posted by : sameer oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें