1. home Hindi News
  2. business
  3. gold silver rate price of gole latest updates 6 january aj sone ka bhao prt

Gold rate today: दो दिनों की तेजी के बाद फिर फीकी पड़ी सोने की चमक, जानिये आज क्या है भाव

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Gold Rate : फीकी पड़ी सोने की चमक
Gold Rate : फीकी पड़ी सोने की चमक
Social Media

Gold-Silver Price Today : बीते दो दिनों की तेजी के बाद आज सोने के भाव में नरमी देखने को मिल रही है. एमसीएक्स (MCX) पर पीली धातु 165 रुपये गिरकर खुला. बुधवार को 24 कैरेट सोने का करंट रेट 120 रुपये प्रति 10 ग्राम सस्ता होकर 51 हजार 5 सौ 32 रुपये पर खुला. वहीं, चांदी के भाव में भी गिराव देखी गई. चांदी 275 रुपये सस्ती होकर 69 हजार 2 सौ 31 रुपये प्रति किलो पर खुली.

गौरतलब है कि सोमवार को सोमवार के सोना 12 सौ रुपये महंगा हो गया था वहीं, मंगलवार को इसमें 3 सौ रुपये की तेजी आयी थी. यानी बीते मंगलवार को सोना 311 रुपये की तेजी के सथ 51 हजार 7 सौ 20 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था.

एचडीएफसी सिक्योरिटीज (HDFC Securities) की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, दिल्ली के सर्राफा बाजार में सोमवार को सोने की कीमत 877 रुपये की तेजी के साथ 50,619 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई थी. तो वहीं, चांदी की कीमत भी 2,012 रुपये बढ़कर 69,454 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई थी.

बाजार के जानकोरों के् कहना है कि सोने के रेट में बीते कई महीनों से गिरावट दर्ज की जा रही है. लेकिन लगता है कि अब सोने में तेजी का दौर आ गया है. उम्मीद की जा रही है कि 2021 की पहली तिमाही में सोना चढ़ेगा. वहीं, जानकारों का यह भी कहना है कि नये साल में पीली धातु पर निवेशकों की नजर बनी रहेगी. इसका कारण यह है कि पूरी दुनिया में सेंट्रल बैंकों ने ब्याज दरों को कम रखने और लिक्विडिटी बढ़ाने का फैसला किया है.

बरकरार है सोने में निवेश का आकर्षण: इस साल जब कोरोना को लेकर हर तरफ अनिश्चितता का माहौल है, तब भी लोगों ने सोना पर अपना भरोसा कायम रखा है.

सोने में आकर्षण बढ़ने के कारण

  • गोल्ड बांड के बदले विभिन्न तरह की लोन की सुविधा

  • भारत सरकार द्वारा समर्थित होने से डिफॉल्ट का खतरा नहीं

  • फिजिकल गोल्ड की बजाय मैनेज करना आसान और सुरक्षित

  • एग्जिट के आसान विकल्प, मुनाफा के साथ तय इंटरेस्ट रेट मिलना

posted by: Pritish sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें