1. home Hindi News
  2. business
  3. domestic stock markets continue decline due to new cases of corona virus in india sensex broken 153 points

कोरोना वायरस के दो नये मामलों को देख कहर रहा शेयर बाजार, 153 अंक टूटा सेंसेक्स

By KumarVishwat Sen
Updated Date
कोरोना वायरस का कहर.
कोरोना वायरस का कहर.

मुंबई : कोरोना वायरस का देश में नये मामले आने के बाद घरेलू शेयर बाजारों में गिरावट का सिलसिला लगातार जारी है. यह सिलसिला सोमवार को भी जारी रहा. उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में बंबई स्टॉक एक्सचेंज का संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 153.27 अंक टूटकर 38,144.02 अंक पर बंद हुआ. देश में कोरोना वायरस के दो नये मामले सामने आने के बाद शेयर बाजारों में स्थिति पैदा हुई. यह लगातार सातवां कारोबारी सत्र है, जब

बाजार नीचे आया है. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 69 अंक यानी 0.62 फीसदी की गिरावट के साथ 11,132.75 अंक पर बंद हुआ.

शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स में 786 अंक की जोरदार तेजी दर्ज की गयी थी और यह 39,083.17 अंक तक चला गया था. इसका कारण हाल की गिरावट के बाद शेयरों में लिवाली बढ़ना था. हालांकि, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा कोरोना वायरस के दो नये मामले सामने आने की जानकारी देने के बाद निवेशकों में घबराहट बढ़ने से सेंसेक्स दिन के उच्च स्तर से 1,300 अंक तक नीचे चला गया और 37,785.99 अंक तक गिर गया. बाद में घटे भाव पर लिवाली बढ़ने से इसमें कुछ सुधार आया और अंत में यह 153.27 अंक नीचे रहकर 38,144.02 अंक पर बंद हुआ.

सेंसेक्स में शामिल जिन शेयरों में गिरावट दर्ज की गयी, उसमें एसबीआई, टाटा स्टील, हीरो मोटो कॉर्प, बजाज ऑटो, ओएनजीसी और इंडसइंड बैंक शामिल हैं. वहीं, एचसीएल टेक, नेस्ले इंडिया, आईसीआईसीआई बैंक और इन्फोसिस लाभ में रहे. कारोबारियों के अनुसार, देश में कोरोना वायरस के दो नये मामले सामने आने से निवेशकों की चिंता बढ़ी है. इससे शुरुआती तेजी कायम नहीं रह पायी. एशिया के अन्य बाजारों में शंघाई, हांगकांग, सियोल और तोक्यो लाभ में रहे. शुरुआती कारोबार में यूरोप के प्रमुख बाजारों में तेजी दर्ज की गयी. इस बीच, ब्रेंट क्रूड का वायदा भाव 2.25 फीसदी टूटकर 50.79 डॉलर पर आ गया.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें