1. home Home
  2. business
  3. budget 2021
  4. finance minister nirmala sitharaman will answer the discussion on the budget today how will the budget be beneficial for the common man ksl

बजट पर चर्चा का आज जवाब देंगी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, बतायेंगी आम लोगों के लिए कैसे लाभकारी है बजट

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज राज्यसभा में सुबह 11 बजे बजट पर चर्चा का जवाब देंगी. वित्त मंत्री बतायेंगी कि आम लोगों के लिए बजट कैसे लाभकारी है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
निर्मला सीतारमण.
निर्मला सीतारमण.
फोटो : पीटीआई.

नयी दिल्ली : केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज राज्यसभा में सुबह 11 बजे बजट पर चर्चा का जवाब देंगी. वित्त मंत्री बतायेंगी कि आम लोगों के लिए बजट कैसे लाभकारी है.

  • सभापति एम वेंकैया नायडू ने गुरुवार को कहा था कि बजट पर चर्चा और जवाब 'कल' तक पूरा हो जायेगा.

  • शनिवार को नहीं होगी राज्यसभा की कोई बैठक.

  • कहा था कि 'कल' कोई गैर सरकारी कामकाज नहीं होगा.

आम बजट को लेकर चर्चा कर सकती हैं कि कोरोना संकट काल के दौरान अर्थव्यवस्था की रफ्तार बढ़ाने के लिए क्या-क्या कदम उठाये गये. कोविड-19 वैक्सीन से लेकर स्वास्थ्य सेवा और स्वच्छ भारत मिशन को कैसे आगे बढ़ाया जायेगा, इस पर भी बात रख सकती हैं.

आम लोगों के यातायात को लेकर सरकार की योजनाओं, स्वास्थ्य सेवा, बिजली क्षेत्र से जुड़े इन्फ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने पर भी प्रकाश डाल सकती हैं. बिजली उपभोक्ताओं को वितरण कंपनियों के विकल्प को लेकर भी बात रख सकती हैं.

2030 के लिए बनी राष्ट्रीय रेल योजना, रेलवे विद्युतीकरण, हाइड्रोजन ऊर्जा मिशन शुरू करने के साथ-साथ सामाजिक सुरक्षा के दाये में ठेका कर्मियों को शामिल करने के फायदे पर चर्चा कर सकती हैं.

ठेका श्रमिकों, भवन और निर्माण श्रमिकों की सूचना जमा करने के लिए पोर्टल बनाने के फायदे, अनुबंध से जुड़े विवादों के तेजी से समाधान करने, युवाओं के लिए अवसर बढ़ाने को लेकर प्रशिक्षु कानून में संशोधन के फायदे को भी वह बता सकती हैं.

कृषि अवसंरचना, सूक्ष्म सिंचाई परियोजना, एक देश, एक राशन कार्ड योजना, राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत गैर-सरकारी संगठनों की भागीदारी से स्थापित होनेवाले सैनिक स्कूलों पर भी वित्त मंत्री चर्चा कर सकती है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें