1. home Hindi News
  2. business
  3. bofa securities warning if there is a lockdown in india gdp may fall by 2 percent vwt

बोफा सिक्योरिटीज की चेतावनी, पूरे भारत में लगा लॉकडाउन, तो जीडीपी में हो सकती है 2 फीसदी तक गिरावट

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
लॉकडाउन से आर्थिक नुकसान की आशंका.
लॉकडाउन से आर्थिक नुकसान की आशंका.
फाइल फोटो.

मुंबई : देश में दूसरी लहर के दौरान कोरोना महामारी अपने चरम पर है. रोजाना ढाई लाख से ज्यादा कोरोना के नए केस दर्ज किए जा रहे हैं. इस महामारी पर काबू पाने के लिए राज्य सरकारों द्वारा विभिन्न तरह के उपाय किए जा रहे हैं. दिल्ली में 6 दिनों के लिए छोटा लॉकडाउन लगा दिया गया है, महाराष्ट्र में सख्ती जारी है. इस दौरान अमेरिकी ब्रोकरेज कंपनी बोफा सिक्योरिटीज ने चेतावनी दी है कि भारत में अगर एक महीने के लिए नेशनल लेवल पर लॉकडाउन लगाया जाता है, तो ग्रॉस डोमेस्टिक प्रोडक्ट (जीडीपी) में 2 फीसदी तक गिरावट दर्ज की जा सकती है.

ब्रोकरेज कंपनी ने उम्मीद जाहिर करते हुए कहा है कि कोरोना महामारी के प्रकोप को फैलने से रोकने के लिए लोकल लेवल पर ही लॉकडाउन लगाया जाएगा. बोफा सिक्योरिटीज के विश्लेषकों ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि एक महीने पहले देश में कोरोना के 35,000 मामले थे, जो अब सात गुना बढ़कर 2.61 लाख से अधिक हो गए हैं. इससे जो अभी शुरुआती फेज का पुनरुद्धार था, उसके लिए जोखिम पैदा हो गया है.

विश्लेषकों रिपोर्ट के अनुसार, देखने वाली बात यह है कि क्या कोरोना की दूसरी लहर नेशनल लेवल पर लॉकडाउन के बिना भी समाप्त होगी या नहीं. रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में अगर नेशनल लेवल पर एक महीने के लिए भी लॉकडाउन लगाया जाता है, तो जीडीपी को एक से दो फीसदी का नुकसान हो सकता है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि हाई फाइनांशियल लागत को देखते हुए हमारा अनुमान है कि केंद्र और राज्य सरकारें कोरोना की रोकथाम से जुड़े नियमों (मास्क और उचित दूरी आदि) को कड़ाई से लागू कर नाइट कर्फ्यू और लोकल लेवल पर लॉकडाउन लगा करके इस पर अंकुश लगाने का प्रयास करेंगी.

स्वास्थ्य विभाग की ओर से मंगलवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, भारत में पिछले 24 घंटों के दौराना कोरोना के 2,59,170 नए मामले दर्ज किए गए है. इसके साथ ही, देश में कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 1,53,21,089 तक पहुंच गई है. वहीं, इन 24 घंटों के दौरान कोरोना से करीब 1,761 लोगों की मौत भी हो गई है. इसके साथ ही कोरोना से मरने वालों कुल संख्या 1,80,530 हो गई है. फिलहाल, देश में सक्रिय मामलों की कुल संख्या 20,31,977 है और डिस्चार्ज हुए मामलों की कुल संख्या 1,31,08,582 है.ICSE Board Exams 2021 : सीबीएसई के बाद आईसीएसई बोर्ड ने भी रद्द की 10वीं की परीक्षा, 12वीं के एग्जाम पर जून में फैसला

Posted by : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें