1. home Hindi News
  2. business
  3. big rule change in withdrawal from atm cheque leaf use and lpg price from july 1 rjh

अब सोच समझकर करें चेक का प्रयोग और एटीएम से निकासी, रसोई गैस की कीमत सहित इन चीजों में हो रहा एक जुलाई से बड़ा बदलाव

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
SBI
SBI
Twitter, Demo Pic

एक जुलाई से बैंकिंग सहित अन्य क्षेत्रों में बड़े बदलाव हो रहे हैं जिसका आम आदमी के जीवन पर असर पड़ेगा. इन बदलावों से उन लोगों के जीवन पर भी प्रभाव पड़ेगा जिन्होंने आयकर रिटर्न नहीं भरा है. इन बदलावों को रिजर्व बैंक ने अपनी अनुमति प्रदान कर दी है. एक जुलाई से होने वाले बदलाव इस प्रकार हैं-

एक जुलाई से एटीएम से पैसा निकालना होगा महंगा


एसबीआई ने एटीएम से कैश निकालने के नियम में संशोधन किया है जिसके अनुसार ग्राहकों के पास बैंक के एटीएम के साथ-साथ शाखाओं से भी चार मुफ्त नकद निकासी की इजाजत होगी इसके बाद की निकासी पर 15 रुपया और जीएसटी वसूल करेगा.

चेक बुक पर उपयोग शुल्क

एसबीआई ग्राहक अब मनमाने ढंग से मुफ्त में चेकबुक का उपयोग नहीं कर पायेंगे. इसके लिए बैंक ने दिशा-निर्देश जारी कर दिये हैं. इ नियम के अनुसार एक खाताधारक एक वित्तीय वर्ष में केवल 10 चेक लीफ का उपयोग कर सकता है. अधिक उपयोग करने के लिए, बैंक ने ₹40 प्लस जीएसटी (बाद के 10 पत्तों के लिए) और ₹75 प्लस जीएसटी (25 पत्तों के लिए) की घोषणा की है. हालांकि, वरिष्ठ नागरिकों के लिए ऐसे किसी शुल्क की घोषणा नहीं की गई है.

एलपीजी सिलेंडर की कीमत में होगा बदलाव

हर बार की तरह इस बार भी महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर की कीमत तेल कंपनियां तय करेंगी. एलपीजी की कीमत पर आम लोगों की नजर टिकी होती है क्योंकि इसपर उनकी रसोई का बजट टिका होता है.

TDS ज्यादा कटेगा

आयकर विभाग ने यह जानकारी दी है कि जिन लोगों ने पिछले दो साल से आयकर रिटर्न नहीं दाखिल किया है उनका सरकार ज्यादा रेट से ज्यादा टीडीएस काटेगी. यह नियम उन करदाताओं पर लागू होगा जिनका टीडीएस हर साल 50,000 रुपये से अधिक काटा जाता है. इसे वित्त अधिनियम, 2021 द्वारा आयकर नियमों में शामिल कर लिया गया है.

सिंडिकेट बैंक का IFSC कोड बदला

सिंडिकेट बैंक का केनरा बैंक में विलय हो गया है जिसकी वजह से इसके ग्राहकों को नया IFSC कोड जारी किया जायेगा. यह नियम भी एक जुलाई से प्रभावी होगा.

आंध्रा बैंक और कॉर्पोरेशन बैंक के ग्राहकों को नया चेक बुक मिलेगा

आंध्रा बैंक और कॉरपोरेशन बैंका का यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में विलय कर दिया गया है इसलिए इन बैंकों के ग्राहकों को नया चेक बुक प्रदान किया जायेगा.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें