1. home Hindi News
  2. health
  3. covid vaccination may start in late july or august for children aged 12 18 dr nk arora ksl

12-18 आयु वर्ग के बच्चों के लिए जुलाई के अंत या अगस्त में शुरू हो सकता है कोविड वैक्सीनेशन : डॉ एनके अरोड़ा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
डॉ एनके अरोड़ा, अध्यक्ष, कोविड वर्किंग ग्रुप
डॉ एनके अरोड़ा, अध्यक्ष, कोविड वर्किंग ग्रुप
ANI

नयी दिल्ली : देश में कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की आशंकाओं के बीच सरकार ने रविवार को कहा है कि 12 से 18 आयु वर्ग के बच्चों के लिए कोविड वैक्सीनेशन जुलाई के अंत या अगस्त में शुरू हो सकता है. मालूम हो कि वर्तमान में 18 साल या उससे अधिक आयु के लोग ही वैक्सीनेशन के पात्र हैं.

कोविड वर्किंग ग्रुप के अध्यक्ष डॉ एनके अरोड़ा ने रविवार को कहा है कि ''आईसीएमआर एक स्टडी लेकर आया है, जिसमें कहा गया है कि तीसरी लहर देर से आने की संभावना है. हमारे पास देश में हर किसी के वैक्सीनेशन के लिए छह से आठ माह की विंडो अवधि है. आनेवाले दिनों में हमारा लक्ष्य हर दिन एक करोड़ खुराक देने का है.''

साथ ही डॉ एनके अरोड़ा ने कहा कि ''जायडस कैडिला वैक्सीन का ट्रायल लगभग पूरा हो चुका है. जुलाई के अंत तक या अगस्त में हम 12 से 18 आयु वर्ग के बच्चों को यह वैक्सीन देना शुरू कर सकते हैं. हालांकि, फाइजर वैक्सीन के भी जल्द ही मंजूरी मिलने की संभावना है. मंजूरी मिलने पर बच्चों के लिए एक और विकल्प फाइजर की वैक्सीन हो सकता है.

संभावना है कि जायडस कैडिला जल्द ही अपने वैक्सीन जायकोव-डी के आपातकालीन उपयोग के लिए ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया के पास आवेदन कर सकती है. मालूम हो कि कंपनी ने दावा किया है कि यह वैक्सीन वयस्कों के साथ-साथ बच्चों को भी दिया जा सकता है.

मालूम हो कि इससे पहले दिल्ली स्थित एम्स के निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया ने भी कहा था कि भारत बायोटेक की कोवैक्सिन के दो से 18 आयु वर्ग के दूसरे और तीसरे चरण के परीक्षण के आंकड़े सितंबर तक आने की उम्मीद है. साथ ही कहा था कि दवा नियामक से मंजूरी के बाद भारत में बच्चों के लिए वैक्सीन उपलब्ध हो सकता है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें