1. home Hindi News
  2. business
  3. bajaj finance fixed deposit get guaranteed returns of up to 685 percent by investing in fd rjh

Bajaj Finance FD में निवेश करके पाएं 6.85% तक के गारंटीड रिटर्न

By Prabhat khabar Digital
Updated Date

किसी भी अर्थव्यवस्था में फिक्स्ड डिपॉजिट की एक आवश्यक भूमिका होती है, क्योंकि यह बचत खातों के बाद, फाइनेंसरों के लिए धन का एक प्रमुख स्रोत है. इसीलिए, आरबीआई के आक्रामक रुख और अर्थव्यवस्था में अधिशेष तरलता को जोड़ने के प्रयास ने भी सावधि जमा पर ब्याज़ दरों को प्रभावित किया है.

2020 में हुई मॉनेटरी पॉलिसी कमिटी की बैठकों में रेपो दरों में लगातार कमी की गई, जिसके परिणामस्वरूप डिपॉजिट दरें क़ाफी कम की गईं. इस प्रकार, कई फाइनेंसरों ने जमा पर ब्याज़ दरें कम की गई. इस गिरते रेपो रेट के साथ, उच्च FD दरों का लाभ उठा लेना एक चालाक कदम हो सकता है .

अपनी सेविंग की सुरक्षा और उच्च ब्याज़ दरों के बीच का चुनाव निवेशकों को उलझन में डाल देता है. इसी वजह से बैंक FD और कंपनी FD के बीच का चुनाव निवेशकों को असमंजस में दाल देता है. जहां बैंक FD सुरक्षा की पहचान हैं, वहीं कंपनी FD नए युग के निवेशकों के लिए तेज़ी से निवेश का सबसे पसंदीदा विकल्प बन रहा है. बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट की तुलना में कंपनी फिक्स्ड डिपॉजिट कैसे बेहतर है, यह जानने के लिए आगे पढ़ें.

आकर्षक ब्याज़ दर

मौजूदा स्थितियों में, बैंक FD पर ब्याज़ दरें 3-5% के आसपास हैं, जबकि कंपनी FD बैंकों की तुलना में 50 से 100 बेसिस पाइंट अधिक FD ब्याज़ दर की पेशकश कर रही है. जब सही फाइनेंसर चुनने की बात आती है, तो बजाज फाइनैंस ऑनलाइन FD पसंदीदा निवेश विकल्पों में से एक के रूप में सामने आता है. आप बजाज फाइनैंस FD में निवेश करके 6.60% तक का अनुमानित रिटर्न कमा सकते हैं, नॉन सीनियर सिटिज़न के लिए ऑनलाइन निवेश करने पर 0.10% अधिक रिटर्न और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 0.25% अधिक रिटर्न प्राप्त होते हैं.

विभिन्न फाइनेंसरों पर अपनी जमा राशि के बीच के अंतर को समझने के लिए, मान लें कि आप 5 साल के लिए FD में रु. 20,00,000 का निवेश कर रहे हैं. नीचे दी गई इस तालिका में जानिए कि आप 60-महीने की अवधि में अन्य एनबीएफसी और पारंपरिक बैंकों द्वारा प्रस्तुत FD के तुलना में कितनी सेविंग बढ़ा सकते हैं.


Bajaj Finance FD में निवेश करके पाएं 6.85% तक के गारंटीड रिटर्न

नोट: ऊपर दी गई तालिका में ROI 4 बेसिस पाइंट तक का अंतर दिखा सकता है

जैसा कि आप उपरोक्त तालिका से देख सकते हैं, आपके बजाज फाइनैंस FD पर रिटर्न बैंक FD और अन्य कंपनी FD की तुलना में अधिक है.

मूल्य वर्धित सेवाएं

कंपनी फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करते समय, आप मासिक, त्रैमासिक, अर्ध-वार्षिक या वार्षिक आधार पर बयाज़ भुगतान (नॉन क्यूमुलेटिव FD के माध्यम से) प्राप्त करने का विकल्प चुन सकते हैं. वास्तव में, आप निवेश करने से पहले अपनी जमा राशि पर रिटर्न निर्धारित करने के लिए FD कैलकुलेटर का उपयोग भी कर सकते हैं.

इसके अतिरिक्त, बजाज फाइनैंस मासिक आधार पर सिस्टमैटिक डिपॉजिट प्लान के साथ बचत करने का विकल्प प्रदान करता है जहां आप हर महीने रु. 5000 और अधिक की जमा राशि से शुरुआत कर निवेश कर सकते हैं. आप अपनी जमा राशि को रेन्यू भी कर सकते हैं, जिससे आपको 0.10% अधिक रिटर्न का लाभ प्राप्त हो सकता है. तत्काल वित्तपोषण की जरूरतों के मामले में, आप 3 महीने की लॉक-इन अवधि के बाद, समय से पहले अपनी FD से पैसे निकाल सकते हैं. यदि आप अपनी FD को तोड़ना नहीं चाहते हैं, तो आप अपनी तत्काल जरूरतों को पूरा करने के लिए लोन अगेंस्ट FD पाने पर भी विचार कर सकते हैं.

जमा की सुरक्षा

जब कंपनी की फिक्स्ड डिपॉजिट चुनने की बात आती है, तो नए युग के निवेशक अक्सर एनबीएफसी के सकल एनपीए से परेशान हो जाते हैं, विशेष रूप से इस समय के दौरान. इसीलिए, CRISIL और ICRA जैसे प्रतिष्ठित संगठनों द्वारा कंपनी की फिक्स्ड डिपॉजिट की सुरक्षा रेटिंग कंपनी की फिक्स्ड डिपॉजिट की मैनेजमेंट क्वालिटी और डेट सर्विसिंग क्षमता को प्रदर्शित करने में प्रमुख भूमिका निभाती है. आमतौर पर, इन क्रेडिट रेटिंग एजेंसियों के पास इन कंपनियों के प्रदर्शन और ऋण सर्विसिंग के अनुसार 14 महत्वपूर्ण बिंदुओं की रेटिंग का एक स्वीकृत मानक होता है, जहां AAA सुरक्षा का सर्वोच्च स्तर होता है, जो समय पर भुगतान और डिफ़ॉल्ट-मुक्त अनुभवों को दर्शाता है. कंपनी फिक्स्ड डिपॉजिट के मामले में, AAA-रेटेड जमाओं जैसे बजाज फाइनैंस FD को चुनना सबसे अच्छा है. इस FD को ICRA द्वारा MAAA और CRISIL द्वारा FAAA की उच्चतम सुरक्षा रेटिंग प्राप्त हैं.

वर्तमान डीआईसीजीसी नियमों के अनुसार, बैंक में प्रत्येक जमाकर्ता को करंट अकाउंट, सेविंग अकाउंट, फिक्स्ड डिपॉजिट आदि में प्रिंसिपल और इंटरेस्ट राशि पर रु. 1 लाख तक की बीमा प्राप्त है. हालांकि, बजाज फाइनैंस FD जैसे उच्च रेटेड कंपनी FD के साथ, आपको जमा राशि के बावजूद गारंटीड रिटर्न के लिए आश्वासन मिलता है. बजाज फाइनैंस को '0 अनक्लेम्ड डिपॉजिट' के लिए भी जाना जाता है, जो कि जमा की उच्चतम सुरक्षा और समय पर भुगतान के संकेत हैं.

परेशानी से मुक्त ऑनलाइन निवेश

बजाज फाइनैंस FD जैसी कंपनी में निवेश करना अब पहले की तुलना में आसान है, क्योंकि आप अपने घर के आराम से बजाज फाइनैंस ऑनलाइन FD में निवेश करना चुन सकते हैं. इस पेपरलेस ऑनलाइन यात्रा में, ग्राहक अपना निवेश भी आसानी से पूरा कर सकते हैं, और आपकी FD बुक करने में 10 मिनट से भी कम समय लगता है. अपने FDR को डिजिटल रूप से प्राप्त करें, और आसानी से एक्सपीरिया ऐप पर अपनी जमा राशि को ट्रैक कर सकते हैं.

बजाज फाइनैंस FD के साथ स्मार्ट निवेश विकल्प चुनें

उच्च ब्याज़ दरों की चाहत में कई निवेशक उच्चतम FD ब्याज़ दर प्रदान करने वाली कंपनी FD में निवेश कर देते हैं. परन्तु, किसी भी कंपनी FD में निवेश करते समय निम्नलिखित कारकों पर विचार करना आवश्यक है:

· कंपनी की प्रतिष्ठा और पृष्ठभूमि

· जमा चुकौती का इतिहास

· कंपनी की सुरक्षा रेटिंग

· ब्याज़ दर

· सुविधा और फ्लेक्सिबिलिटी

उपरोक्त विचारों को देखते हुए, बजाज फाइनैंस FD सभी प्रकार के निवेशकों के लिए निवेश साधन का आदर्श विकल्प है. आज ही बजाज फाइनैंस ऑनलाइन एफडी में निवेश करने पर विचार करें, ताकि आप अपनी बचत सुरक्षित रूप से बढ़ा सकें और अतिरिक्त लाभ भी प्राप्त कर पाएं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें