1. home Hindi News
  2. national
  3. bird flu spread in nine states of the country know how this disease spreads from birds to humans rjh

Bird Flu Alert : देश के नौ राज्यों में फैला बर्ड फ्लू, जानें पक्षियों से इंसानों में कैसे फैलती है यह बीमारी...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Bird Flu, H5N1 Virus
Bird Flu, H5N1 Virus
Twitter

Bird Flu News : कोरोना वायरस (Coronavirus) का प्रकोप अभी देश में थमा भी नहीं है कि देश में बर्ड फ्लू का खतरा मंडरा रहा है. अबतक देश में नौ राज्य बर्ड फ्लू के साये में आ चुके हैं, आज महाराष्ट्र (maharashtra) और दिल्ली (Delhi) में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है. इससे पहले देश के देश के कुल सात राज्य में यह बीमारी फैल चुकी है-जिसमें उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश,हिमाचल प्रदेश, गुजरात, हरियाणा, राजस्थान और केरल शामिल है. ऐसे में लोग दहशत में हैं और उनके मन में एक ही सवाल है कि क्या बर्ड फ्लू पक्षियों से इंसानों में फैलेगा और अगर फैलेगा तो वह कितना संक्रामक होगा?

विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से बर्ड फ्लू को लेकर जो जानकारी दी गयी है उसके अनुसार बर्ड फ्लू या एवियन इन्फ्लुएंजा ( avian influenza) पक्षियों से फैलने वाला रोग है, जो संक्रामक तो है, लेकिन हर फ्लू संक्रामक नहीं होता है. बर्ड फ्लू के 11 वायरस हैं जो इंसानों को संक्रमित करते हैं, लेकिन इनमें से पांच H5N1, H7N3, H7N7, H7N9 और H9N2 इंसानों के लिए खतरनाक होते हैं. एवियन इन्फ्लुएंजा H5N1 पक्षियों से इंसानों में फैल सकता है. पक्षियों के लार, मल, आंख और मुंह से निकलने वाले लीक्विड से यह वायरस फैलता है.

एक्सपर्ट का कहना है कि बर्ड फ्लू से बचने के लिए यह जरूरी है कि आप पक्षियों के सीधे संपर्क में ना आयें. उन्हें छूने की गलती भूलकर भी ना करें, यह खतरनाक हो सकता है. जो लोग पोल्ट्री प्रोडक्ट खाते हैं, वे लोग इस बात का खास ख्याल रखें कि कच्चे मांस को हाथ से ना छूएं. मांस को अच्छी तरह पकाकर ही खायें, अगर चिकन में संक्रमण होगा भी तो पकने के बाद वह समाप्त हो जायेगा और चिकन से इंसान में संक्रमण का खतरा नहीं रहेगा. डॉक्टर्स का कहना है कि 100 डिग्री तापमान पर चिकन को पकाने से उसके अंदर मौजूद वायरस नष्ट हो जाता है.

बर्ड फ्लू के लक्षण

बर्ड फ्लू में बुखार, तेज सर्दी और जुकाम होता है. साथ ही बदन में दर्द, नाक से खून आना, सांस फूलना जैसी शिकायत हो सकती है. बर्ड फ्लू इंसान से इंसान में नहीं फैलता, इसलिए यह सावधानी रखें कि पक्षियों के संपर्क में ना आयें.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें