1. home Hindi News
  2. business
  3. baba ramdev resolutions to eliminate drug mafias in 2021 watch video vwt

बाबा रामदेव ने कहा- एलोपैथी दवाओं की दादागिरी खत्म करूंगा, 2021 के लिए पतंजलि ने लिए 3 संकल्प

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
योग गुरु बाबा रामदेव.
योग गुरु बाबा रामदेव.
फोटो : सोशल मीडिया.

नयी दिल्ली : आयुर्वेदिक दवाओं और उपभोक्ता सामान निर्माता कंपनी पतंजलि के प्रवर्तक और योग गुरु बाबा रामदेव ने कहा है कि वर्ष 2021 में उन्होंने तीन सकंल्प लिया है. पतंजलि के 26 साल पूरा होने के दिन योग गुरु बाबा रामदेव ने कहा है कि साल 2021 में उन्होंने तीन बड़े काम करने का संकल्प लिया है. एक तो एक तो एलोपैथी की दवाओं का, ड्रग माफियाओं लूटतंत्र और षडयंत्र को खत्म करके आयुर्वेद की वैश्विक प्रतिष्ठा करनी है. इसके लिए बहुत बड़ा पुरुषार्थ करना है.

ड्रग माफियाओं के लूटतंत्र और षडयंत्र का करेंगे खात्मा

यूट्यूब पर धार्मिक चैनल 'आस्था' की ओर से जारी 1:20 मिनट के वीडियो में पतंजलि के प्रवर्तक योग गुरु बाबा रामदेव ने कहा, '2021 के साल में तीन सबसे बड़े काम करने हैं. एक तो एलोपैथी की दवाओं का, ड्रग माफियाओं लूटतंत्र और षडयंत्र को खत्म करके आयुर्वेद की वैश्विक प्रतिष्ठा करनी है. इसके लिए बहुत बड़ा पुरुषार्थ करना है.'

मांसाहार पर करेंगे वार

वीडियो में बाबा रामदेव ने आगे कहा, 'और इसमें मेडिसीन ही नहीं, न्यूट्रास्यूटिकल भी शामिल हैं. ये तो मैंने छोड़ रखा था कार्यक्रम. इसके साथ साथ बच्चे क्या खाते हैं. जिम में जाते हैं जवान, तो मास गैनर खाते हैं, मसल गैनर खाते हैं. थोड़ी बहुत बैलेंस न्यूट्रिशन खाते हैं. तो उसके लिए भी दुनिया भर का कबाड़ा खाते हैं. हाड़-कबाड़ खाते हैं. गंध खाते हैं. गांव के बुजुर्गों की भाषा में कहें, तो गंध खाते हैं. गंध खा रहे थे, अब उनको भी सुगंध देंगे.'

कोरोना वैक्सीन नहीं लगवाएंगे बाबा रामदेव

बता दें कि योग गुरु बाबा रामदेव की पतंजलि ने पिछले साल कोरोना के इलाज के लिए 'कोरोनिल' नामक दवा को बाजार में पेश किया था, जिसे भारत के औषधि महानियंत्रक की ओर से मंजूरी नहीं दी गई. बाबा की इस दवा के बाजार में आने के बाद देश में विवाद पैदा हो गया था. इसके साथ ही, अभी हाल ही में कोरोना वैक्सीन का इंतजार खत्म होने के साथ इसे न लगवाने की घोषणा कर नया विवाद खड़ा करने वालों में योग गुरु बाबा रामदेव भी शामिल हो गए हैं.

उन्होंने कोरोना वैक्सीन नहीं लगवाने की घोषणा की है. हालांकि, उन्होंने वैक्सीन का स्वागत तो किया है पर कहा कि वह ऐसा इसलिए नहीं करेंगे कि उन्हें वैक्सीन से डर लगता है, बल्कि इसलिए कि उन्हें योग, आयुर्वेद व ध्यान पर पूरा भरोसा है.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें