38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Adani Group: गौतम अदाणी की इस कंपनी ने बांड बाजार में मारी एंट्री, पहली बार जारी हुआ इश्यू,शेयर में दिखा एक्शन

Adani Group: अदाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन के बांड बाजार में प्रवेश करने के पहले ही दिन इश्यू की भारी मांग रही. अदाणी पोर्ट्स ने दो सूचीबद्ध बांड में निवेश किया है.

Adani Group: भारतीय उद्योगपति गौतम अदाणी (Gautam Adani) के शेयरों में मंगलावर को भारी उछाल देखने को मिल रहा है. इस बीच खबर आ रही है कि अदाणी पोर्ट्स ने दो साल में पहली बार बांड बाजार में प्रवेश करने का फैसला किया है. अदाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन के बांड बाजार में प्रवेश करने के पहले ही दिन इश्यू की भारी मांग रही. अदाणी पोर्ट्स ने दो सूचीबद्ध बांड में निवेश किया है. कंपनी ने करीब 500 करोड़ रुपये के निवेश के लिए बोलियां लगायी हैं. इसमें से एक पांच साल में जबकि, दूसरा दस सालों में क्रमशः 7.80% और 7.90% के कूपन पर परिपक्व होगा. कंपनी का यह फैसला अदाणी ग्रुप के खिलाफ हिंडनबर्ग रिपोर्ट पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के तुरंत बाद आया है. मामले में सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाते हुए कहा था कि कंपनी पर सेबी की चल रही जांच के अलावा किसी भी अतिरिक्त जांच की जरूरत नहीं है. बांड की खबर आने के बाद, कंपनी के शेयर में जबरदस्त उछाल देखने को मिला है. कंपनी के शेयर दोपहर 1.11 बजे, 2.02 प्रतिशत यानी 23.65 रुपये की तेजी के साथ 1192.50 पर कारोबार कर रहा था.

Also Read: Gautam Adani New Deal: गौतम अदाणी का मास्टर स्ट्रोक, इस सिमेंट कंपनी में खरीद ली 100% हिस्सेदारी
Undefined
Adani group: गौतम अदाणी की इस कंपनी ने बांड बाजार में मारी एंट्री, पहली बार जारी हुआ इश्यू,शेयर में दिखा एक्शन 2

कंपनी को मिली थी 10 बिलियन की बोलियां

बताया जा रहा है कि आज बाजार में अदाणी पोर्ट्स के बांड को ₹10 बिलियन तक की बोलियां प्राप्त हुईं थी. हालांकि, फर्म ने इस राशि का आधा हिस्सा स्वीकार कर लिया. बोली लगाने वाले दलों में भारत के शीर्ष बैंक और बीमा कंपनियां शामिल थीं. रॉकफोर्ट फिनकैप के संस्थापक और प्रबंध भागीदार वेंकटकृष्णन श्रीनिवासन ने कहा कि हो सकता है कि निवेशकों को खुश करने के लिए उच्च कूपन की पेशकश की गई हो, क्योंकि समूह वर्तमान में मांग का आकलन कर रहा है. अदानी पोर्ट्स ने आखिरी बार अक्टूबर 2021 में बॉन्ड मार्केट में 6.25% कूपन पर 10 अरब रुपये जुटाए थे. ट्रस्ट इन्वेस्टमेंट एडवाइजर्स इस इश्यू का एकमात्र प्रबंधकर्ता था.

पिछले हफ्ते बांड लाने की हुई घोषणा

देश में 13 बंदरगाहों और टर्मिनलों का संचालन करने वाली अदाणी पोर्ट्स ने पिछले हफ्ते मुख्य रूप से अपने मौजूदा ऋण को पुनर्वित्त करने के लिए आने वाले महीनों में बांड जारी करके 50 अरब रुपये तक जुटाने के अपने इरादे की घोषणा की थी. रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी के लिए बांड इश्यू की व्यवस्था करने वाले एक बैंकर ने कहा कि अदाणी पोर्ट्स जल्द ही सार्वजनिक निर्गम के माध्यम से ₹10 बिलियन तक जुटाने की योजना बना रही है. बता दें कि सुप्रीम कोर्ट में हिंडनबर्ग पर फैसला आने के बाद से ग्रुप के शेयर में 18 प्रतिशत का उछाल देखने को मिला है. इसके बाद, गौतम अदाणी शेयरों की कीमतों में उछाल के कारण रिलायंस के मालिक मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति को पीछे छोड़ते हुए एशिया के सबसे अमीर आदमी का खिताब फिर से हासिल कर लिया.

अदाणी ग्रीन 75 करोड़ डॉलर के बॉन्ड का आठ महीने पहले ही करेगा भुगतान

अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (AGEL) ने निवेशकों का भरोसा बढ़ाने की पहल करते हुए 75 करोड़ डॉलर के बॉन्ड का भुगतान परिपक्वता से आठ महीने पहले करने की योजना की सोमवार को घोषणा की. अदाणी समूह की कंपनी एजीईएल ने गैर-परिवर्तनीय डिबेंचर (एनसीडी) जारी कर 75 करोड़ डॉलर जुटाए थे. ये बॉन्ड इस साल सितंबर में परिपक्व होने वाले हैं. कंपनी ने बयान में कहा कि एजीईएल ने नौ सितंबर, 2024 को परिपक्व होने वाले 75 करोड़ डॉलर के 4.375 नोट्स (होल्डको नोट्स) का भुगतान करने की योजना की आज घोषणा की. इसका ब्यारो देते हुए कंपनी ने कहा कि 16.9 करोड़ डॉलर आरक्षित खातों और आंतरिक राजस्व के जरिये लगाए गए हैं, जबकि 30 करोड़ डॉलर को हाल ही में टोटलएनर्जीज ने एक संयुक्त उद्यम के जरिये निवेश किया है. बाकी 28.1 करोड़ डॉलर प्रवर्तक को तरजीही आवंटन के जरिये जुटाए गए हैं. एजीईएल देश की सबसे बड़ी और दुनिया की अग्रणी नवीकरणीय ऊर्जा समाधान कंपनी है. यह ग्रिड से जुड़े सौर, पवन एवं हाइब्रिड नवीकरणीय ऊर्जा संयंत्रों का विकास, स्वामित्व और संचालन करती है. फिलहाल यह 12 राज्यों में कुल 8.4 गीगावाट क्षमता की परियोजनाओं का परिचालन करती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें