28.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

नोटबंदी का आज 42वां दिन : सरकार का बड़ा फैसला, 30 दिसंबर तक एक बार ही जमा होंगे 5 हजार से ज्यादा के पुराने नोट

नयी दिल्ली: पुराने नोटों को जमा करने को लेकर सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. सरकार के ताज़ा फैसले के अनुसार कोई भी खाताधारक अपने खाते में 30 दिसंबर तक 5000 से ज्यादा की रकम केवल एक ही बार जमा करवा सकता है. सरकार के इस फैसले का अर्थ यह है कि अगर आपके पास […]

नयी दिल्ली: पुराने नोटों को जमा करने को लेकर सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. सरकार के ताज़ा फैसले के अनुसार कोई भी खाताधारक अपने खाते में 30 दिसंबर तक 5000 से ज्यादा की रकम केवल एक ही बार जमा करवा सकता है. सरकार के इस फैसले का अर्थ यह है कि अगर आपके पास 5000 से ज्यादा रुपये है तो आप अब एक बार में ही उसे जमा करवाये, इन पुराने नोटों को बार-बार जमा करने की इजाजत नहीं होगी.

आपको बता दें कि 8 नवंबर को नोटबंदी की घोषणा के बाद सरकार ने 1000 और 500 रुपये के पुराने नोटों को बैन कर दिया था. सरकार ने अब बैंकों में 500 और 1,000 रुपये के पुराने नोटों को जमा करने की सीमा तय कर दी है. नए आदेश के अनुसार अब आप 30 दिसंबर तक एक अकाउंट में 5,000 रुपये से ज्यादा मूल्य के पुराने सिर्फ एक बार जमा किए जा सकेगे.

खबर है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआइ) भी 5,000 रुपये से ज्यादा की रकम जमा पर लगी पाबंदी को लेकर आज शाम तक नई गाइडलाइंस जारी कर सकता है.

उल्लेखनीय है कि नोटबंदी के बाद फर्जी बैंक खाते खोलकर कई लोग अपने काले धन को सफेद करने की कोशिश कर रहे थे. ऐसे कई मामले प्रकाश में आ चुके हैं. ऐसे मामलों पर अंकुश लगाने के लिए ही सरकार ने यह नया कदम उठाया है. वित्त मंत्रालय के एक अधिकारी ने इस फैसले के संबंध में जानकारी दी कि लोग बैंक खातों में पुराने नोटों की बड़ी रकम बार-बार नहीं जमा करा जा सकते हैं. अधिकारी ने आगे कहा कि लोग अब 5,000 रुपये तक की रकम, 30 दिसंबर तक एक बार ही जमा करा सकते हैं जिस पर कोई प्रतिबंध नहीं है.

वहीं बता दें कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के नाम से काला धन घोषणा की नई स्कीम के तहत पैसे जमा कराने की कोई सीमा नहीं तय की गयी है. यह जानकारी 17 दिसंबर को वित्त मंत्रालय की ओर से जारी की गई थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें