1. home Hindi News
  2. business
  3. 7th pay commission latest news today central govt employees to get dearness allowance in march 2022 mtj

7th Pay commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए डबल खुशखबरी! DA ऐरियर पर आया बड़ा अपडेट

एक करोड़ से अधिक केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को इसका लाभ मिलेगा. केंद्र सरकार के कर्मचारी लंबे अरसे से इसका इंतजार कर रहे थे.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
7th Pay commission: DA ऐरियर पर बड़ा अपडेट
7th Pay commission: DA ऐरियर पर बड़ा अपडेट
Prabhat Khbar Graphics

7th Pay Commission: पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के बीच ही केंद्रीय कर्मचारियों के लिए दोहरी खुशखबरी है. महंगाई भत्ता में तो वृद्धि होगी ही, 18 महीने के डीए का बकाया यानी एरियर (DA Arrear) भी मिलेगा. JCM के सचिव शिव गोपाल मिश्र ने कहा है कि 3 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ना (Dearness Allowance Hike) तय है.

जनवरी और फरवरी का ऐरियर भी मिलेगा

जनवरी 2022 के महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) का ऐलान मार्च में कर दिया जायेगा. बताया जा रहा है कि होली के बाद कर्मचारियों के खाते में पैसे भी आ जायेंगे. जनवरी और फरवरी का ऐरियर भी उन्हें मिलेगा, ऐसा सूत्र बता रहे हैं. एक करोड़ से अधिक केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को इसका लाभ मिलेगा. केंद्र सरकार के कर्मचारी लंबे अरसे से इसका इंतजार कर रहे थे.

होली के बाद दोहरी खुशी

होली (Happy Holi) के बाद उन्हें एक साथ दोहरी खुशी मिलनेवाली है. नेशनल काउंसिल ऑफ JCM के सचिव (स्टाफ साइड) शिव गोपाल मिश्र ने बताया कि इंडस्ट्रियल वर्कर्स के लिए महंगाई के आंकड़ों से साफ है कि जनवरी 2022 में 3 फीसदी DA का इजाफा होगा. मार्च में होली के बाद इसका ऐलान हो जायेगा और भुगतान की प्रक्रिया भी शुरू हो जायेगी.

सरकारी कर्मचारियों का बढ़ जायेगा वेतन

महंगाई भत्ता में तीन फीसदी का इजाफा होने के बाद अब केंद्रीय कर्मचारियों (Kendriye karamchariyo ka paisa) और पेंशनर्स को 34 फीसदी के हिसाब से डीए मिलेगा. इसका असर उनके वेतन पर भी पड़ेगा. यानी हर महीने के उनके वेतन में भी स्वत: वृद्धि हो जायेगी.

34 फीसदी हो जायेगा DA

बता दें कि केंद्र सरकार अभी अपने कर्मचारियों को 31 फीसदी महंगाई भत्ता (DA) दे रही है. जनवरी के डीए की घोषणा के बाद यह बढ़कर 34 फीसदी हो जायेगा. 7th Pay Commission के तहत जनवरी 2022 में महंगाई भत्ते में 3 फीसदी का इजाफा होने जा रहा है. 34 फीसदी की दर से डीए का भुगतान कर्मचारियों के मार्च की सैलरी के साथ होगा.

AICPI-IW में दिसंबर में आई गिरावट

दिसंबर 2021 के लिए AICPI-IW (All India Consumer Price Index for Industrial Workers) के आंकड़े आ गये हैं. दिसंबर में यह 0.3 अंक गिकर 125.4 अंक पर रहा. AICPI-IW काआंकड़ा नवंबर में 125.7 अंक था. इसमें 0.24% की कमी आयी है. लेकिन, इससे महंगाई भत्ता में वृद्धि पर कोई असर नहीं हुआ है. श्रम मंत्रालय की ओर से जारी AICPI IW के आंकड़े से स्पष्ट हो गया है कि केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ता में 3 फीसदी का इजाफा होगा.

18 महीने का मिलेगा DA बकाया!

शिव गोपाल मिश्रा ने कहा है कि नेशनल काउंसिल ऑफ जेसीएम (स्टाफ साइड) ने सरकार के सामने अपनी मांग रखी है. कहा है कि 18 महीने के बकाया डीए का एकमुश्त भुगतान किया जायेगा. हालांकि, अभी तक इस पर कोई अंतिम फैसला नहीं हो पाया है. जनवरी 2022 से जून 2021 तक का कर्मचारियों का डीए कोरोना काल में सरकार ने रोक दिया था. श्रमिक यूनियन अब उसका भुगतान करनेकी मांग कर रहे हैं.

Posted By: Mithilesh Jha

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें