जमकर करें Online Shopping, धमाकेदार सेल में 80% तक का बंपर डिस्‍काउंट

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

।। अमलेश नंदन ।।

ई कामर्स कंपनियों ने ऑनलाइन खरीदारी पर धमाकेदार आफर्स शुरू कर दिये है. 13 से 17 अक्‍टूबर तक देश की तीन बड़ी कंपनियां - फ्लिपकार्ट, अमेजन और स्‍नैपडील मोबाइल एप्‍पस पर विशेष छूट का दावा कर रही हैं. फ्लिपकार्ट ने अपने ऑफर का नाम रखा है 'द बिग बिलियन डेज'. इसके तहत कंपनी 13 से 17 अक्‍टूबर तक हर दिन विशेष प्रकार के प्रोडक्‍ट्स पर छूट देगी. यह छूट 10 फीसदी से 80 फीसदी तक हो सकता है. इसी प्रकार अमेजन ने 'ग्रेट इंडिया फेस्टिव सेल' नाम से ऑफर्स की पेशकश की है. इसके तहत भी 10 से 80 फीसदी तक छूट की बात की जा रही है. स्‍नैपडील ने अपने सेल का नाम 'ग्रेट ऑनलाइन शॉपिंग फेस्टिवल' रखा है.

हालांकि व्यापारियों के निकाय कन्फेडरेशन आफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) का आरोप है कि अमेजन, फ्लिपकार्ट और स्नैपडील सरीखे ई-कॉमर्स फर्मे त्यौहारी सीजन की बिक्री का आयोजन कर एफडीआई नियमों का उल्लंघन कर रही हैं. कैट ने इसकी शिकायत वाणिज्य मंत्रालय से की है. कैट ने कहा, ‘ये कंपनियां प्रिंट, इलेक्ट्रानिक एवं सोशल मीडिया में बड़े-बड़े विज्ञापन अभियानों के जरिए आम जनता को अपनी बिक्री पेशकशों की ओर आकर्षित कर रही हैं. आम जनता के लिए ये विज्ञापन सामान्य रूप से खुदरा व्यापार के लिए हैं.' ‘ये कंपनियां एक बाजार स्थल होने का दावा करती हैं और वे ऐसे विक्रेताओं के लिए केवल एक प्रौद्योगिकी प्लेटफार्म उपलब्ध करा सकती हैं जो उनके यहां पंजीकृत हैं. चूंकि बिक्री योग्य वस्तुओं का स्वामित्व इन कंपनियों के पास नहीं है, वे ‘बिक्री' या ‘छूट' की पेशकश नहीं कर सकतीं.' इस आपत्ति के बाद भी वाणिज्‍य मंत्रालय ने सेल पर किसी भी प्रकार का प्रतिबंध नहीं लगाया है. और ई-कामर्स कंपनियों का सेल शुरू भी हो चुका है.

फ्लिपकार्ट : 'द बिग बिलियन डेज'

फ्लिपकार्ट का 'द बिग बिलियन डेज' के नाम से आज से शुरू हुआ सेल 17 अक्‍टूबर तक चलेगा. इसके तहत अलग-अलग दिन कंपनी अलग-अलग प्रकार के सामानों पर ढेरो छूट और गिफ्ट्स देने का दावा कर रही है. पिछले साल भी त्‍योहारी सीजन में कंपनी ने इसी प्रकार के सेल का आयोजन किया था. हालांकि पूरी तैयारी नहीं होने के कारण कंपनी का वेबसाइट ऐन टाइम पर डाउन (क्रैस) हो गया था. इससे कंपनी का वह सेल पूरी तरह धमाका नहीं कर पाया था.

13 अक्‍टूबर : फैशन वियर में कपड़े, जूते सहित अन्‍य आइटम.

14 अक्‍टूबर : होम एण्‍ड अपलिसंय में टीवी, फ्रीज, फर्निचर, मिक्‍सर सहित अन्‍य.

15 अक्‍टूबर : मोबाइल एण्‍ड एसोसिरीज के तहत विभिन्‍न कंपनियों के मोबाइल फोन्‍स और गैजेट्स

16 अक्‍टूबर : इलेक्‍ट्रानिक्‍स और ऑटोमोटिव्‍स.

17 अक्‍टूबर : बुक्‍स एण्‍ड मोर के तहत विभिन्‍न सामग्रियां.

अमेजन : 'ग्रेट इंडिया फेस्टिव सेल'

अमेजन की ओर से आयोजित 'ग्रेट इंडिया फेस्टिव सेल' के तहत भी भारी छूट की पेशकश की जा रही है. हालांकि ये सभी छूट केवल मोबाइल एप्‍पस पर ही लागू होगी. अमेजन इस सेल के तहत 20 फीसदी से 80 फीसदी तक डिस्‍काउंट की पेशकश कर रहा है. कंपनी डैबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड पर 10 फीसदी तक कैस बैक का भी ऑफर दे रही है. इलेक्‍ट्रानिक आइटम पर कंपनी 50 फीसदी तक छूट का ऑफर दे रही है. क्‍लोथ्स पर कंपनी की ओर से 70 फीसदी तक छूट दी जा रही है. होम एण्‍ड किचेन आइटम्‍स पर भी 70 फीसदी तक छूट दी जा रही है. दैनिक उपयोग की चीजों और खाद्य सामग्रियों पर भी कंपनी की ओर से 60 फीसदी तक छूट दी जा रही है. मूवी, म्‍युजिक सीडीज और गेम्‍स सीडीज पर अधिकतम 50 फीसदी तक छूट दी जा रही है.

स्नैपडील : 'ग्रेट ऑनलाइन शॉपिंग फेस्टिवल'

'ग्रेट ऑनलाइन शॉपिंग फेस्टिवल' के नाम से शुरू हुए स्‍नैपडील के सेल में भी 20 से 80 फीसदी तक की छूट दी जा रही है. जेन्‍ट्स और ले‍डीज कपड़ों पर 80 फीसदी तक अधिकतम छूट की पेशकश की जा रही है. इस सेल में स्नैपडील को इलेक्ट्रानिक वस्तुओं की बिक्री पेशकश से 10 करोड डालर (करीब 647 करोड रुपये) की आय होने की उम्मीद है. कंपनी के उपाध्यक्ष राहुल तनेजा ने कहा, ‘हमारे विक्रेताओं से मिले बेहतर समर्थन से हम आकर्षक पेशकश करने में सक्षम हुए है और वास्तव में ठोस छूट से आज हमें बहुत अच्छी प्रतिक्रिया मिली.' उन्होंने कहा, ‘हम इलेक्ट्रानिक्स मंडे सेल की बिक्री से 10 करोड डालर की बिक्री प्राप्त करने के रास्ते पर हैं.' कंपनी ने कहा कि जो प्रवृत्ति है, उससे संकेत मिलता है कि आर्डर में 10 गुना वृद्धि हुई है और बिक्री में 17 गुना वृद्धि हुई है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें