27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

भारत को 7-8 प्रतिशत सालाना वृद्धि की जरुरत : जयंत सिन्हा

नयी दिल्ली : भारत को युवाओं के लिये अधिक रोजगार पैदा करने और दस साल में अर्थव्यवस्था का आकार दोगुना करने के लिये 7 से 8 प्रतिशत सालाना वृद्धि की जरुरत है. वित्त राज्यमंत्री जयंत सिन्हा ने यह बात कही. सिन्हा ने आज 15वें दिल्ली सतत विकास सम्मेलन में कहा, हम भारत को 7-8 प्रतिशत […]

नयी दिल्ली : भारत को युवाओं के लिये अधिक रोजगार पैदा करने और दस साल में अर्थव्यवस्था का आकार दोगुना करने के लिये 7 से 8 प्रतिशत सालाना वृद्धि की जरुरत है. वित्त राज्यमंत्री जयंत सिन्हा ने यह बात कही.
सिन्हा ने आज 15वें दिल्ली सतत विकास सम्मेलन में कहा, हम भारत को 7-8 प्रतिशत के गैर-मुद्रास्फीतिक वृद्धि दायरे में लाना चाहते हैं. हमें हर साल श्रमबल में जुड़ने वाले युवाओं को रोजगार प्रदान करने के लिये हर साल 7-8 प्रतिशत वृद्धि हासिल करने की जरुरत है. उन्होंने कहा, 7-8 प्रतिशत सालाना वृद्धि से अगले 10 साल में अर्थव्यवस्था का आकार दोगुना हो जायेगा. इसके लिए हमें अपनी उत्पादक क्षमता बढाने की जरुरत है लेकिन यह भी सुनिश्चित करने की जरुरत है कि हमारी वृद्धि निरंतर बनी रहे.
सिन्हा ने कहा, जलवायु परिवर्तन अब वास्तविक और उल्लेखनीय चुनौती है जिसका सामना हर देश कर रहा है. इसलिए निरंतर वृद्धि के रास्ते पर आगे बढने के लिए नवोन्मेष सही मायनों में आज की जरुरत है. राष्ट्रीय लेखा-जोखा के आकलन का आधार वर्ष बदलकर 2013-14 करने से आर्थिक वृद्धि की दर बढकर 6.9 प्रतिशत हो गई है जबकि पुरानी श्रृंखला के आधार पर वृद्धि दर 4.7 प्रतिशत थी.
इसके साथ ही वित्त वर्ष 2012-13 के लिए आर्थिक वृद्धि दर का संशोधित आंकडा 5.1 प्रतिशत हो गया जो कि पहले 4.5 प्रतिशत पर थी. इस मौके पर यस बैंक के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी राणा कपूर ने कहा कि बैंक जल्दी ही भारत में अपना पहला हरित बांड पेश करेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें