34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अगले 4 सालों में हर 10 में से 9 फोन होगा स्‍मार्टफोन : गार्टनर

नयी दिल्ली: दुनियाभर के उभरते बाजारों के कारण इस साल की तीसरी तिमाही में स्‍मार्टफोनों की बिक्री में अबतक का सबसे बड़ा इजाफा देखने को मिला है. एक रिपोर्ट के मुताबि‍क यह इजाफा 20 फीसदी तक देखा गया है. वहीं पश्चिमी यूरोपियन बाजारों में स्‍मार्टफोनों की बिक्री में लगातार कमी आयी है. दुनिया की अग्रणी […]

नयी दिल्ली: दुनियाभर के उभरते बाजारों के कारण इस साल की तीसरी तिमाही में स्‍मार्टफोनों की बिक्री में अबतक का सबसे बड़ा इजाफा देखने को मिला है. एक रिपोर्ट के मुताबि‍क यह इजाफा 20 फीसदी तक देखा गया है. वहीं पश्चिमी यूरोपियन बाजारों में स्‍मार्टफोनों की बिक्री में लगातार कमी आयी है.
दुनिया की अग्रणी सूचना प्रद्योगिकी अनुसंधान और सलाहकार कंपनी गार्टनर ने अपने हालिया शोध में बताया कि पूरी दुनिया में स्‍मार्टफोनों की बिक्री में करीब 20.3 फीसदी की बढ़तरी के बाद इसकी संख्‍या 301 मिलियन यूनिट तक पहुंच चुका है.
गार्टनर के शोध निदेशक रॉबर्टा कोजा ने बताया कि वर्ष 2014 की तीसरी तिमाही में फीचर फोनों की बिक्री में 25 फीसदी की कमी आयी है. उन्‍होंने बताया कि यह कमी फीचर फोनों के दामों और कम दाम के एंड्रायड स्मार्टफोनों की कीमत के बीच बेहद कम अंतर के कारण है.
गार्टनर के अनुसार इस साल की तीसरी तिमाही तक पूरे मोबाइल फोन बाजारों में 66 फीसदी स्‍मार्टफोनों की पहुंच हो चुकीहै. गार्टनर ने अनुमान लगाया है कि वर्ष 2018 तक हर 10 में से 9 फोन स्‍मार्टफोन होगा.
यूएस बाजारों में इस वर्ष तीसरी तिमाही में मोबाइल फोनों की बिक्री में सबसे ज्‍यादा करीब 18.9 करोड़ का इजाफा हुआ है. यह इजाफा सितंबर में लॉन्‍च हुए एप्पल के डिवाइस आईफोन 6 और आईफोन 6 प्लस के कारण हुआ है. वहीं पश्चिमी यूरोप में फोन बाजारों में लगातार तीसरे साल भी 5.2 फीसदी की कमी आयी है.
लेकिन अब भी फोन बाजारों में सैमसंग पिछले वर्ष के मुकाबले 8 फीसदी की कमी के बावजूद 24.4 फीसदी मार्केट शेयर के साथ अपनी बढ़त बनाए हुए है. इसके बाद अमेरिकी कंपनी एप्‍पल 12.7 और फिर लगातार तीन चीनी कंपनी ह्यूआई 5.3, जियाओमी 5.2 और लिनोवो ने 5 फीसदी मार्केट शेयर के साथ बाजार पर अपना दबदबा कायम रखा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें