20.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बेहतरीन कार्यक्षेत्र के लिए Google है सबसे पसंदीदा आइटी कंपनी, जानिए क्यों?

दुनिया की प्रमुख आइटी कंपनियों की फेहरिस्‍त में गूगल को अपने कर्मचारियों को सबसे अच्‍छे कार्य क्षेत्र मुहैया कराने के लिए पहला स्थान मिला है. वहीं सोशल साइटों जैसे फेसबुक और ट्विटर अपने कर्मचारियों को अच्छा कार्यस्‍‍थल देने की लिस्‍ट में शीर्ष 10 कंपनियों में भी अपनी जगह नहीं बना सकी हैं. यह रिपोर्ट ग्‍लासडोर […]

दुनिया की प्रमुख आइटी कंपनियों की फेहरिस्‍त में गूगल को अपने कर्मचारियों को सबसे अच्‍छे कार्य क्षेत्र मुहैया कराने के लिए पहला स्थान मिला है. वहीं सोशल साइटों जैसे फेसबुक और ट्विटर अपने कर्मचारियों को अच्छा कार्यस्‍‍थल देने की लिस्‍ट में शीर्ष 10 कंपनियों में भी अपनी जगह नहीं बना सकी हैं.
यह रिपोर्ट ग्‍लासडोर की एक जॉब कम्‍यूनिटी कंपनी ने अपने सालाना कराये जाने वाले ‘इंम्‍प्‍लाइ च्‍वाइस अवार्ड’ के तहत दी है. रिपोर्ट में वर्ष 2015 के लिए गूगल को अपने कर्मचारियों का खयाल रखने के साथ-साथ उन्‍हें दिया जाने वाले लाभ को देखते हुए शीर्ष स्‍थान प्राप्‍त हुआ है.
कंपनी ने 2015 के लिए साल के शीर्ष 50 अच्‍छे कार्यस्‍थलों की सूची जारी की है. वहीं, पिछले साल यानी 2013 की सूची में गूगल को 8वां स्‍थान प्राप्‍त हुआ था. वहीं सोशल साइट्स ट्विटर इस सूची में दूसरे स्‍थान पर था. गैार करने की बात है कि इस सूची में एक भी भारतीय कंपनी नहीं है, जिसे शीर्ष 50 में जगह मिली हो.सूची में फेसबुक को 13वां स्‍थान मिला है. वहीं दुनिया की सबसे बड़ीआइटी कंपनी में शुमार एप्‍पल को इस लिस्‍ट में 22वां और प्रोफेशनल सोशल साइट लिंक्‍डइन को फेहरिस्‍त में 23वां नंबर प्राप्‍त हुआ है.
अच्‍छे कार्यस्‍थलों में गूगल के बाद बेन एंड कंपनी, नेश्‍ले पुर्निया, एफ5नेटवर्क और बोस्‍टन कंसल्‍टिंग ग्रुप शीर्ष 5 कंपनियों में शुमार हैं. कंपनी ने नौकरी से संतुष्टि, काम के माहौल, कंपनी की संस्कृति और वरिष्ठ नेतृत्व आदि विषयोंपर कराये गए सर्वे पर आधारित
यह रिपोर्ट पेश की है.
गूगल ने अपने कर्मचारियों को बेहतर सुविधा और आर्थिक मदद करने के लिए कई उपाय किए हैं. इसमें से कंपनी के पुरुष कर्मचारी को पेड पैटरनिटी लीव की सुविधा दी जाती है जिसमें उन्हें 7 से 12 हफ्ते की छुट्टी मिल सकती है. वहीं महिलाओं को मातृत्‍व अवकाश 22 हफ्तों तक का मिलता है.
इसके अलावा कंपनी अपने नये कर्मचारियों पर शुरुआती 18 महीनों में किसी तरह कामकाज का दबाव नहीं डालती. अन्‍य कंपनि‍यों के मुकाबले गूगल अपने कर्मचारियों को सालाना वेतन में अच्‍छी बढोतरी करती है. कर्मचारियों की शिकायतों को हल करने के लिए हर सप्‍ताह कंपनी अपने शीर्ष अधिकारियों के साथ उनकी बैठक आयोजित करती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें