31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

स्वराज पॉल का कपारो समूह भारत में विनिर्माण संयंत्र लगायेगा

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘मेक इन इंडिया’ अभियान के तहत प्रवासी भारतीय उद्योगपति लार्ड स्वराज पॉल के कपारो समूह की अगले वित्तवर्ष के अंत तक भारत में अपनी विनिर्माण इकाई लगाने की योजना है. इकाई में लक्जरी गद्दों की पूरी श्रृंखला का उत्पादन किया जायेगा. कपारो इंडिया के अध्यक्ष अंगद पॉल ने […]

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘मेक इन इंडिया’ अभियान के तहत प्रवासी भारतीय उद्योगपति लार्ड स्वराज पॉल के कपारो समूह की अगले वित्तवर्ष के अंत तक भारत में अपनी विनिर्माण इकाई लगाने की योजना है. इकाई में लक्जरी गद्दों की पूरी श्रृंखला का उत्पादन किया जायेगा. कपारो इंडिया के अध्यक्ष अंगद पॉल ने बताया, हमारी हरियाणा के बावल में वर्ष 2015 के अंत तक एक विनिर्माण इकाई स्थापित करने की योजना है.

हम ऐसा कारखाना लगाना चाहते हैं जहां बाजार मांग के अनुरुप और उपयुक्त दक्षता के साथ उत्पादन किया जायेगा. पॉल ने हालांकि इस नये संयंत्र में किये जाने वाले निवेश का ब्यौरा नहीं दिया. वर्तमान में कपारो के लक्जरी गद्दों की श्रृंखला ‘ड्रीम कैचर’ की कीमत 1.5 लाख रुपये से 20 लाख रुपये के बीच है जिन्हें ब्रिटेन से आयात किया जाता है.

कंपनी ने वक्तव्य में कहा है कि उसने अपना एक विशेष शोरुम गुडगांव में खोला है और आने वाले महीनों में उसकी महानगरों और छोटे शहरों में और भी ऐसे शो.रुम खोलने की योजना है. पॉल से जब यह पूछा गया कि कंपनी क्या सस्ते गद्दे बनाने के बारे में सोच रही है तो जवाब में उन्होंने कहा कि कंपनी सस्ता उत्पाद बेचने के लिये गुणवत्ता से कोई समझौता नहीं करेगी.

कपारो की गद्दे बनाने के लिए ब्रिटेन के हैरीसन स्पिंक्स के साथ व्यवसायिक साझेदारी है. समूह की भारत में बने गद्दों को दुनिया भर में निर्यात करने की योजना भी है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सराहना करते हुए पॉल ने कहा, यह सरकार अधिक साफगोई, ईमानदारी के रास्ते पर चल रही है जो मेरे हिसाब से काफी महत्वपूर्ण है.

अभी यह सरकार भ्रष्टाचार और संरक्षणवाद को समाप्त करने पर ध्यान दे रही है जो देश की प्रगति के लिए निहायत जरुरी है. कपारो समूह मूल्यवर्धित इस्पात एवं इंजीनियरिंग उत्पादों को आटोमोटिव, एयरोस्पेस, ट्रांसपोर्ट, आधारभूत ढांचा और रक्षा क्षेत्रों के लिए डिजाइन करने के साथ साथ उनका विनिर्माण करती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें