Corona Virus के कहर और AGR बकाया भुगतान को देखकर सहमा शेयर बाजार, 161 अंक टूटकर बंद हुआ सेंसेक्स

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

मुंबई : Corona virus का दुनिया भर में बरपे जाने वाले कहर और दूरसंचार कंपनियों का एजीआर बकाया भुगतान को देखकर घरेलू शेयर बाजार पूरी तरह सहम गया. बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स मंगलवार को 161.31 अंक की गिरावट के साथ बंद हुआ. यह लगातार चौथा कारोबारी सत्र है, जब बाजार में गिरावट दर्ज की गयी.

समयोजित सकल आय (एजीआर) बकाया मुद्दे का असर दूरसंचार और वित्तीय क्षेत्र की कंपनियों के शेयरों पर पड़ा है. तीस शेयरों वाले सेंसेक्स में गिरावट का दौर रहा और एक समय समय यह 444 अंक तक नीचे चला गया था, लेकिन बाद में इसमें कुछ सुधार हुआ और अंत में 161.31 अंक यानी 0.39 फीसदी की गिरावट के साथ 40,894.38 अंक पर बंद हुआ.

वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी में कारोबार के दौरान बड़ी गिरावट दर्ज की गयी, लेकिन अंतिम समय के कारोबार में इसमें कुछ सुधार हुआ तथा अंत में यह 53.30 अंक यानी 0.44 फीसदी की गिरावट के साथ 11,992.50 अंक पर बंद हुआ. सेंसेक्स के शेयरों में भारती एयरटेल को सर्वाधिक 3 फीसदी का नुकसान हुआ. उसके बाद क्रमश: इंडसइंड बैंक, मारुति-सुजुकी, हीरो मोटो कॉर्प और टाटा स्टील का स्थान रहा. वहीं, एसबीआई, इन्फोसिस, पावर ग्रिड, टेक महिंद्रा और टीसीएस सर्वाधिक लाभ में रहे.

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को वोडाफोन-आइडिया से बकाये की वसूली के लिए दूरसंचार विभाग को किसी प्रकार की दंडात्मक कार्रवाई करने से रोकने के अनुरोध वाली याचिका खारिज कर दी. वोडाफोन-आइडिया का शेयर कारोबार के दौरान 16 फीसदी टूटा. अंत में बीएसई में यह 10.29 फीसदी की गिरावट के साथ 3.05 रुपये पर बंद हुआ. एजीआर बकाया मुद्दे और कंपनी के अन्य मसले को लेकर रेटिंग घटाये जाने से शेयर में बिकवाली हुई.

एशिया के अन्य बाजारों में चीन को छोड़कर सभी भारी नुकसान में रहे. इस बीच, कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या में वृद्धि तथा उसके आर्थिक प्रभाव को लेकर निवेशकों में चिंता बनी हुई है. चीन के मध्य भाग में फैले कोरोना विषाणु के कारण अब तक करीब 1,800 लोगों की मौत हो चुकी है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें