राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा, ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए कई कदम उठा रही है सरकार

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

नयी दिल्ली : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सोमवार को ग्रामीण अर्थव्यवस्था पर बात करते हुए कहा कि एनडीए सरकार ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने की दिशा में कई प्रकार के कदम उठा रही है. उन्होंने कहा कि सरकार ने देशभर में कृषि क्षेत्र पर करीब 25 लाख करोड़ रुपये खर्च करने की घोषणा की है. राष्ट्रपति कोविंद ने यहां केंद्रशासित प्रदेश दादरा और नगर हवेली तथा दमन और दीव की कुछ विकास परियोजनाओं का रिमोट कंट्रोल से उद्घाटन करने और कई कार्यों का शिलान्यास करने के बाद जनता को संबोधित किया.

राष्ट्रपति कोविंद ने पिछले महीने दमन और दीव तथा दादरा और नागर हवेली के विलय पर यहां की जनता को बधाई दी. संसद ने पिछले साल दिसंबर में दोनों केंद्रशासित प्रदेशों के विलय के लिए एक विधेयक पारित किया था. कोविंद ने कहा कि सरकार ने हाल ही में कृषि क्षेत्र में करीब 25 लाख करोड़ रुपये का निवेश करने की घोषणा की है.

उन्होंने कहा, ‘मुझे बताया गया कि ‘प्रधानमंत्री किसान निधि', ‘गिर आदर्श आजीविका योजना' और बीजों तथा मशीनों की खरीद पर किसानों को 50 फीसदी सब्सिडी जैसी कई परियोजनाओं को किसानों की आमदनी बढ़ाने के उद्देश्य से लागू किया जा रहा है. राष्ट्रपति ने सात नये स्वास्थ्य केंद्रों का उद्घाटन किया और विलय के बाद नये केंद्रशासित प्रदेश में 15 और ऐसी सुविधाओं के लिए आधारशिला रखी.

एक दिन के दौरे पर आये कोविंद ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में पर्याप्त पेयजल प्रदान करना अब भी चुनौती है और इस तरह की समस्याएं महिलाओं के जीवन को कठिन बनाती हैं. उन्होंने एक नये गार्डन और खेल परिसर का उद्घाटन करने के बाद कहा कि इस तरह की सुविधाओं से और अधिक पर्यटकों को आकर्षित करने में मदद मिलेगी तथा यह केंद्रशासित प्रदेश भविष्य में महत्वपूर्ण पर्यटन केंद्र के तौर पर उभरेगा. राष्ट्रपति ने बताया कि सिलवासा में विनोवा भावे अस्पताल को 650 बेड का अस्पताल बनाने का काम शुरू हो गया है और दमन में भी जल्द 300 बिस्तर का एक अस्पताल बनाया जाएगा.

कोविंद ने दमन की प्राथमिक पाठशालाओं में बच्चियों के शत प्रतिशत पंजीकरण की भी प्रशंसा की. राष्ट्रपति शाम को मोदी दमन जेटी से जांपोर बीच तक जांपोर सी फ्रंट रोड का उद्घाटन करेंगे और इसी क्षेत्र में आयुष्मान भारत केंद्र का भी उद्घाटन करेंगे. बाद में वह दादरा नगर हवेली के सिलवासा जाएंगे और एक सांस्कृति समारोह का हिस्सा बनेंगे। सिलवासा में रात्रि विश्राम के बाद राष्ट्रपति मंगलवार को दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें