चीन के कोरोना विषाणु का दिखा ग्लोबल मार्केट का असर, 458 अंक टूटा सेंसेक्स

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

मुंबई : बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स सोमवार को 458 अंक से अधिक लुढ़क गया. चीन में फैलते कोरोना विषाणु का वैश्विक आर्थिक गतिविधियों पर प्रभाव पड़ने की आशंका से दुनिया के कई बाजारों में बिकवाली का जोर रहा. 30 शेयरों पर आधारित सेंसेक्स एक समय कारोबार के दौरान करीब 500 अंक लुढ़क गया था. अंत में यह 458.07 अंक यानी 1.10 फीसदी गिरावट के साथ 41,155.12 अंक पर बंद हुआ.

इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 129.25 अंक यानी 1.06 फीसदी टूटकर 12,119 अंक पर बंद हुआ. सेंसेक्स के शेयरों में टाटा स्टील को सर्वाधिक नुकसान हुआ. इसमें 4.31 फीसदी की गिरावट आयी. उसके बाद इंडसइंड बैंक, एचडीएफसी बैंक और एचडीएफसी, एसबीआई, पावरग्रिड और भारती एयरटेल का स्थान रहा.

वहीं, महिंद्रा एंड महिंद्रा, अल्ट्राटेक सीमेंट, टेक महिंद्रा, आईसीआईसीआई बैंक तथा एक्सिस बैंक में 1.63 फीसदी तक की तेजी आयी. चीन में कोरोना विषाणु प्रभावित लोगों की संख्या बढ़ने की खबर के बाद इसके वैश्विक आर्थिक प्रभाव को लेकर आशंका बढ़ी है. इसके कारण दुनिया भर के बाजारों में उतार-चढ़ाव देखा गया.

एशिया में नये वर्ष के अवसर पर कई वित्तीय बाजार बंद रहे. जापान का निक्की 2 फीसदी नीचे आ गया. वहीं, यूरोप के शेयर बाजारों में भी गिरावट का रुख रहा. ब्रेंट क्रूड का वायदा भाव 3.24 फीसदी घटकर 57.95 डॉलर प्रति बैरल रहा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें