28.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

सेंसेक्स-निफ्टी में गिरावट

मुंबई : मजबूत वैश्विक रुख और निरतंर विदेशी पूंजी निवेश के बीच इंफोसिस, टीसीएस और रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में गिरावट से शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स में गिरावट देखी गई. बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सूचकांक बढ़त के साथ खुलने के बाद शुरुआती कारोबार में 54.00 अंक यानी 0.13 प्रतिशत गिरकर […]

मुंबई : मजबूत वैश्विक रुख और निरतंर विदेशी पूंजी निवेश के बीच इंफोसिस, टीसीएस और रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में गिरावट से शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स में गिरावट देखी गई.

बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सूचकांक बढ़त के साथ खुलने के बाद शुरुआती कारोबार में 54.00 अंक यानी 0.13 प्रतिशत गिरकर 40,075.05 अंक पर आ गया.

इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी शुरुआती दौर में 20.45 अंक यानी 0.17 प्रतिशत घटकर 11,857.00 अंक पर आ गया. सेंसेक्स की कंपनियों में इंडसइंड बैंक, टेक महिंद्रा, सन फार्मा, कोटक महिंद्रा बैंक, बजाज ऑटो में 3.61 प्रतिशत तक की तेजी देखी गई.

इसके विपरीत, येस बैंक, वेदांता, टीसीएस, इंफोसिस, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड में 3.34 प्रतिशत तक की गिरावट आई. शेयर बाजार के पास मौजूद आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने पूंजी बाजार में शुद्ध रूप से 1,870.87 करोड़ रुपये की लिवाली की जबकि घरेलू संस्थागत निवेशक 650.73 करोड़ रुपये के शेयर के शुद्ध बिकवाल रहे.

कारोबारियों ने कहा कि वृहद आर्थिक आंकड़ों से निवेशकों की धारणा प्रभावित हुई. आठ बुनियादी उद्योगों का उत्पादन सितंबर महीने में 5.2 प्रतिशत घट गया. यह एक दशक में इस क्षेत्र का सबसे खराब प्रदर्शन है और इससे इस समय चल रही आर्थिक सुस्ती की गंभीरता का पता चलता है. बुनियादी क्षेत्र के आठ उद्योगों में से सात के उत्पादन में सितंबर में गिरावट आई है.

वैश्विक बाजारों में, शंघाई, हांगकांग और सियोल के शेयर बाजार में शुरुआती कारोबार में सकारात्मक रुख रहा जबकि तोक्यो में गिरावट देखी गई.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें