Reliance Jio तीन साल में दुनिया के Top 100 Brands में होगा शामिल : Report

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

नयी दिल्ली : अरबपति मुकेश अंबानी की दूरसंचार इकाई 'जियो' तीन साल के अंदर विश्व के 100 सबसे मूल्यवान ब्रांडों में शुमार होगी. एक रपट में यह बात कही गई है.

संचार सेवा प्रदाता डब्ल्यूपीपी और बाजार अनुसंधान फर्म कंटार मिलवर्ड ब्राउन ने 'शीर्ष 100 मूल्यवान वैश्विक ब्रांड 2019' रपट में कहा कि अमेजन ताजा आकलन में एेपल और गूगल को पछाड़ कर इस साल दुनिया का सबसे मूल्यवान ब्रांड बन गया है.

अमेजन की ब्रांड वैल्यू (मूल्य) 315.505 अरब डॉलर रही. इस सूची में नये प्रवेश करने वालों में जीवन बीमा निगम (एलआईसी) और टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) है. रपट के मुताबिक, सूची में एलआईसी (20.314 अरब डॉलर) 68वें पायदान और टीसीएस (14.282 अरब डॉलर) 97 वें स्थान पर है.

जियो को पुरानी व्यवस्थाओं में बदलाव करने वाले 100 वैश्विक ब्रांडों में जगह दी गई है. मौजूदा समय में जियो का ब्रांड मूल्य 4.1 अरब डॉलर है. रपट में कहा गया है, जियो ने डेटा पर भारी छूट देकर भारतीय दूरसंचार क्षेत्र में व्यापक परिवर्तन किया और पुरानी व्यवस्था को बदलने का काम किया.

इसके चलते प्रतिस्पर्धी दूरसंचार कंपनियों को कीमत घटाने और विलय करने पर मजबूर होना पड़ा. इसमें कहा गया है कि जियो के इस कदम से न सिर्फ जियो के ग्राहकों को बल्कि दूसरे ग्राहकों को भी फायदा मिला है.

रपट में कहा गया है कि यदि जियो मौजूदा वृद्धि दर से आगे बढ़ेगा तो तीन साल के अंदर शीर्ष 100 ब्रांड की श्रेणी में आ जाएगा.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें