37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Flipkart से खरीदारी करना अब और हो जायेगा आसान, हिंदी में भी उपभोक्ताओं को दी जायेंगी सेवाएं

नयी दिल्ली : वॉलमार्ट के मालिकाना हक वाली देश की प्रमुख ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट ने मंगलवार को अपनी सेवाएं हिंदी में शुरू करने की घोषणा की. भाषा की इस सुगमता से कंपनी को 20 करोड़ अतिरिक्त ग्राहक जोड़ने में मदद मिलने की उम्मीद है. कंपनी ने एक बयान में कहा कि उसने हिंदी इंटरफेस की […]

नयी दिल्ली : वॉलमार्ट के मालिकाना हक वाली देश की प्रमुख ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट ने मंगलवार को अपनी सेवाएं हिंदी में शुरू करने की घोषणा की. भाषा की इस सुगमता से कंपनी को 20 करोड़ अतिरिक्त ग्राहक जोड़ने में मदद मिलने की उम्मीद है. कंपनी ने एक बयान में कहा कि उसने हिंदी इंटरफेस की शुरुआत त्योहारी सीजन की बिक्री को ध्यान में रखते हुए की है. इससे दूसरे और तीसरे दर्जे के शहरों से ऑनलाइन और अपनी मातृभाषा में इंटरनेट का इस्तेमाल करने में सहज ग्राहकों को उसके मंच से जुड़ने में मदद मिलेगी.

उद्योग से जुड़ा एक अध्ययन बताता है कि भारत में इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाले 90 फीसदी नये उपभोक्ता मातृभाषा का इस्तेमाल करते हैं. बयान में कहा गया है कि हिंदी में सेवा उपलब्ध होने से फ्लिपकार्ट के उपभोक्ता अपने मनचाहे उत्पादों की सभी सूचनाएं और खोज परिणाम हिंदी में देख सकेंगे. हिंदी के उपभोक्ताओं की संख्या 2021 तक अंग्रेजी से आगे निकल जायेगी.

कंपनी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (ग्राहक अनुभव एवं मंच) जयंद्रन वेणुगोपाल ने कहा कि हिंदी की क्षमता ग्राहकों के लिए अपनी मातृभाषा में खरीदारी के आराम और सुविधा का अनुभव के लिहाज से महत्वपूर्ण हो गयी है. हमने ग्राहकों को समझने, उनके संदर्भ और जरूरतों को समझने में व्यापक दृष्टिकोण अपनाया है, जिससे यह तय किया जा सके कि फ्लिपकार्ट में किस तरह मातृभाषा उपलब्ध करायी जा सकती है. इससे ई-कॉमर्स को लेकर उनकी समझ बेहतर होगी और ऑनलाइन खरीदारी दिलचस्प होगी. इससे अंग्रेजी में ऑनलाइन खरीदारी को कामकाजी अनुभव से हिंदी क्षमता के साथ भावनात्मक अनुभव में बदलने में मदद मिलेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें