36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

स्टॉक मार्केट्स को रास नहीं आया केंद्रीय बजट, सेंसेक्स ने लगाया 793 अंक का गोता

मुंबई : केंद्रीय बजट के प्रभाव और अमेरिका में ब्याज में कटौती की संभावनाएं क्षीण होने से वैश्विक शेयर बाजारों में भारी बिकवाली के बीच सोमवार को बीएसई सेंसेक्स 793 अंकों का गोता लगाया. वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी में भी 250 अंक से अधिक की गिरावट आयी. बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों […]

मुंबई : केंद्रीय बजट के प्रभाव और अमेरिका में ब्याज में कटौती की संभावनाएं क्षीण होने से वैश्विक शेयर बाजारों में भारी बिकवाली के बीच सोमवार को बीएसई सेंसेक्स 793 अंकों का गोता लगाया. वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी में भी 250 अंक से अधिक की गिरावट आयी. बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स एक समय 907 अंक नीचे चला गया था. हालांकि, बाद में यह थोड़ा सुधरकर 792.82 अंक यानी 2.01 फीसदी की गिरावट के साथ 38,720.57 अंक पर बंद हुआ. इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 252.55 अंक यानी 2.14 फीसदी टूटकर 11,558.60 अंक पर बंद हुआ.

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के भूषण पावर एंड स्टील लिमिटेड (बीपीएसएल) को दिये गये ऋण में 3,800 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी सामने आने के बाद पीएनबी के शेयर में 11 फीसदी की गिरावट दर्ज की गयी. बजाज फाइनेंस, ओएनजीसी, एनटीपीसी, हीरो मोटोकॉर्प और मारुति के शेयरों में सबसे अधिक गिरावट देखने को मिली. हालांकि, यस बैंक, एचसीएल टेक और टीसीएस के शेयरों में 5.56 फीसदी तक की बढ़त देखने को मिली.

कारोबारियों के मुताबिक, बजट 2019-20 में सूचीबद्ध कंपनियों के लिए सार्वजनिक हिस्सेदारी बढ़ाने, विदेशी पोर्टफोलियों निवेशकों एवं अमीरों पर कर बढ़ाने वाले प्रस्तावों से निवेशकों की धारणा कमजोर रही. वैश्विक शेयर बाजारों में भारी बिकवाली के समाचारों का भी स्थानीय शेयरों पर असर पड़ा. अमेरिका में रोजगार के ताजा आंकड़े उम्मीद से बेहतर है. इससे आगामी बैठक में अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज में बड़ी कटौती की उम्मीद धूमिल हो गयी है.

अमेरिका में ब्याज दर ऊंची होने से विदेशी निवेशक उभरते बाजारों से धन निकाल कर अमेरिकी बॉन्ड बाजार में लगाने को आकर्षित हो सकते हैं. खासकर, इसका चीन, दक्षिण कोरिया और अन्य एशियाई बाजारों पर असर पड़ा. एशियाई बाजारों में उल्लेखनीय गिरावट दर्ज की गयी. शंघाई कंपोजिट इंडेक्स 2.58 फीसदी, हैंगसेंग 1.54 फीसदी, निक्की 0.98 फीसदी और कोस्पी 2.20 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुए. यूरोपीय बाजार भी शुरुआती कारोबार में नुकसान में चल रहे थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें