29.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

एयरसेल 4जी के साथ ग्राहकों को देगी बेहतर सेवा

मुंबईः टेलिकम सेवा प्रदाता कंपनी एयरसेल जल्‍द ही चार सर्कलों में 4जी सेवा शुरू करेगी. इन चार सर्कलों में झारखंड-बिहार, ओडिसा, आंध्र प्रदेश और असम शामिल है. इस सेवा के शुरू होते ही एयरसेल अब 2जी, 3जी और 4जी तीनों क्षेत्रों में अपने उपभोक्‍ताओं को सेवा प्रदान करेगी. अभी एयरसेल के पास 4जी सेवा के […]

मुंबईः टेलिकम सेवा प्रदाता कंपनी एयरसेल जल्‍द ही चार सर्कलों में 4जी सेवा शुरू करेगी. इन चार सर्कलों में झारखंड-बिहार, ओडिसा, आंध्र प्रदेश और असम शामिल है. इस सेवा के शुरू होते ही एयरसेल अब 2जी, 3जी और 4जी तीनों क्षेत्रों में अपने उपभोक्‍ताओं को सेवा प्रदान करेगी. अभी एयरसेल के पास 4जी सेवा के लिए आठ सर्कलों का लाइसेंस है. जिनमें से चार सर्कलों में कंपनी के उपभोक्‍ताओं की संख्‍या ज्‍यादा है. इसी को ध्‍यान में रखते हुए कंपनी ने चार सर्कलों में सेवा शुरू करने की घोषणा की है.

कंपनी के मुख्‍य मार्केटिंग अधिकारी अनुपम वासुदेव ने कहा कि इस सेवा से हमारे उपभोक्‍ताओं को और भी बेहतर सेवाएं मिलेंगी. कंपनी उपभेक्‍ताओं की संतुष्टि पर ज्‍यादा ध्‍यान देती है. कंपनी की ओर से हाई स्‍पीड ब्राडबैंड सर्विस चलायी जा रही है, जिससे उपभोक्‍ता वायरलेस सेवा का आनंद घर में और बाहर भी ले सकेंगे. वासुदेव ने कहा कि 4जी एलटीई सेवा में 2300 मेगाहट्रर्ज में 20 मेगाहर्टज स्‍पेक्‍ट्रम बैंड है.

गौरतलब है कि अभीतक किसी कंपनी की ओर से 4जी सेवा शुरू नहीं की गयी है. हाई स्‍पीड इंटरनेट की मांग को देखते हुए सभी कंपनियों के लिए 4जी सेवा की शुरूआत जल्‍द से जल्‍द शुरू करना एक बडी चुनौती है. इस चुनौती को स्‍वीकार करते हुए एयरसेल ने सबसे पहले 4जी सेवा शुरू करने की पहल की है. इससे पूर्व एयरसेल की ओर से 2जी और 3जी सेवा की भी उपभोक्‍ताओं में काफी मांग है.

4जी क्‍यों है जरूरी

भारत जैसे विकासशील देश में विभिन्‍न क्षेत्रों में लोगों को समय के साथ आद्यतन रहने के लिए हाई स्‍पीड इंटरनेट की आवश्‍यकता महसूस की गयी है. अब राजनेता भी इंटरनेट के माध्‍यम से प्रचार-प्रसार और अपनी उपलब्धियां गिनाने का काम कर रहे हैं, इंटरनेट में भीड की वजह से कई जगहों पर कंपनियों की ओर से 3जी सेवा प्रदान करने के बाद भी लोगों को अपेक्षित स्‍पीड में इंटरनेट की सुविधा नहीं मिल पा रही थी. इसके साथ ही दुनिया के विकसित देशों से जुडे रहने के लिए भी हाई स्‍पीड इंटरनेट की आवश्‍यकता होगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें