26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

एयर इंडिया को कर्ज चुकाने के लिए अंतरिम बजट में 3,900 करोड़ रुपये का प्रावधान

नयी दिल्ली : सरकार ने एयर इंडिया को कर्ज की किस्तें चुकाने के लिए बजट में कुल 3,900 करोड़ रुपये दिये हैं. बजट दस्तावेजों में इसकी जानकारी मिली है. संकट से जूझ रही विमानन कंपनी एयर इंडिया के वित्तीय पुनर्गठन के लिए एयर इंडिया एसेट होल्डिंग लिमिटेड बनायी गयी थी. एयर इंडिया का कर्ज इसको […]

नयी दिल्ली : सरकार ने एयर इंडिया को कर्ज की किस्तें चुकाने के लिए बजट में कुल 3,900 करोड़ रुपये दिये हैं. बजट दस्तावेजों में इसकी जानकारी मिली है. संकट से जूझ रही विमानन कंपनी एयर इंडिया के वित्तीय पुनर्गठन के लिए एयर इंडिया एसेट होल्डिंग लिमिटेड बनायी गयी थी. एयर इंडिया का कर्ज इसको ही हस्तांतरित कर दिया गया था.

बजट दस्तावेजों के अनुसार, सरकार ने एयर इंडिया एसेट होल्डिंग को इस वित्त वर्ष में 1,300 करोड़ रुपये आवंटित करने का निर्णय लिया है. अगले वित्त वर्ष में कंपनी को 2,600 करोड़ रुपये दिये जायेंगे. दस्तावेज के अनुसार, यह प्रावधान एयर इंडिया के वित्तीय पुनर्गठन के लिए बनायी गयी विशेष कंपनी को हस्तांतरित किये गये कर्ज के किस्तों को चुकाने के लिए किया गया है. एयर इंडिया के ऊपर 55 हजार करोड़ रुपये का कर्ज बकाया होने का अनुमान है. इनमें से करीब 29 हजार करोड़ रुपये एयर इंडिया एसेट होल्डिंग को हस्तांतरित किये जाने हैं. कंपनी 2007 में इंडियन एयरलाइंस के विलय के बाद से ही संकट में है.

एयर इंडिया को अति महत्वपूर्ण परिचालन के लिए विमानों की खरीद करने के लिए भी 1,084 करोड़ रुपये दिये जायेंगे. बजट में 2019-20 के लिए नागर विमानन मंत्रालय को कुल 4,500 करोड़ रुपये आवंटित किये गये हैं. चालू वित्त वर्ष में मंत्रालय को 6,602.86 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया था जिसे संशोधित कर 9,700 करोड़ रुपये कर दिया गया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें