32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

TRAI चीफ आरएस शर्मा का दावा, Aadhaar नंबर जारी करने से नहीं बढ़ता Digital नुकसान का खतरा

नयी दिल्ली : दूरसंचार नियामक ट्राई के चेयरमैन आरएस शर्मा ने मंगलवार को कहा कि किसी व्यक्ति की आधार संख्या की जानकारी सार्वजनिक होने मात्र से संबंधित व्यक्ति के लिए ‘डिजिटल खतरा ‘ नहीं बढ़ता. शर्मा ने ट्विटर पर अपनी आधार संख्या जारी करते हुए इंटरनेट पर सेंध लगाने वालों को खुद को नुकसान पहुंचाने […]

नयी दिल्ली : दूरसंचार नियामक ट्राई के चेयरमैन आरएस शर्मा ने मंगलवार को कहा कि किसी व्यक्ति की आधार संख्या की जानकारी सार्वजनिक होने मात्र से संबंधित व्यक्ति के लिए ‘डिजिटल खतरा ‘ नहीं बढ़ता. शर्मा ने ट्विटर पर अपनी आधार संख्या जारी करते हुए इंटरनेट पर सेंध लगाने वालों को खुद को नुकसान पहुंचाने की चुनौती दी थी. हालांकि उन्होंने साथ में यह भी जोड़ा कि कहा कि 12 अंकों वाली अपनी आधार संख्या सार्वजनिक करने के पीछे उनका मकसद दूसरों को भी ऐसा करने के लिए उकसाना कतई नहीं था.

इसे भी पढ़ें : ‘आधार’ के डेटाबेस में नहीं लगी सेंध, Google पर हैं सारी सूचनाएं, TRAI चीफ के बचाव में UIDAI की दलील

इस मामले में अपनी चुप्पी तोड़ते हुए शर्मा ने कहा कि उनकी हमेशा से यह राय रही है कि बायोमेट्रिक पहचान संख्या के खुलासे, उसकी जानकारी देने या साझा करने से डिजिटल नुकसान का खतरा नहीं है. 9 अगस्त को सेवानिवृत्त हो रहे ट्राई चेयरमैन ने एक सम्मेलन के दौरान अलग से बातचीत कर रहे थे. सम्मेलन में दूरसंचार नियामक ट्राई ने घोषणा की कि उसके दो मोबाइल एप अनचाही कॉल की जानकारी देने वाला ‘डू नॉट डिस्टर्ब’ तथा कॉल गुणवत्ता को मापने वाला ‘माई कॉल एप’ उमंग प्लेटफार्म पर उपलब्ध होंगे.

एक सवाल के जवाब में शर्मा ने कहा कि मैंने यह साफ किया है कि मेरे कदम का मकसद वास्तव में अन्य लोगों को आधार संख्या सार्वजनिक करने के लिए प्रोत्साहित करना नहीं है. ट्राई प्रमुख के कदम के बाद भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने कहा था कि लोग अपनी 12 अंकों वाली आधार संख्या इंटरनेट और सोशल मीडिया पर सार्वजनिक नहीं करें या इस प्रकार की कोई चुनौती नहीं दें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें