31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सेंसेक्स में करीब 150 अंक का उछाल, निफ्टी 10500 के ऊपर, रुपया में गिरावट

मुंबई : कच्चे तेल की कीमतों में तेजी के चलते घरेलू शेयर बाजारों में भी तेजी का रुख दर्ज किया गया. शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स करीब 150 अंक तक बढ़त लिए खुला तो वहीं निफ्टी भी 10,500 अंक के आंकड़े से ऊपर रहा. जबकि डॉलर के मुकाबले रुपया गिरवट के साथ खुला. बंबई शेयर बाजार […]

मुंबई : कच्चे तेल की कीमतों में तेजी के चलते घरेलू शेयर बाजारों में भी तेजी का रुख दर्ज किया गया. शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स करीब 150 अंक तक बढ़त लिए खुला तो वहीं निफ्टी भी 10,500 अंक के आंकड़े से ऊपर रहा. जबकि डॉलर के मुकाबले रुपया गिरवट के साथ खुला. बंबई शेयर बाजार का 30 कंपनियों के शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 147.14 अंक यानी 0.42 फीसदी की तेजी के साथ 34,478.82 अंक पर खुला है.

बुधवार को इसमें 63.38 अंक की गिरावट दर्ज की गयी थी. इसी प्रकार निफ्टी 42.70 अंक यानी 0.40 फीसदी सुधरकर 10,568.90 अंक पर खुला है. ब्रोकरों के अनुसार कुछ कंपनियों के तिमाही परिणामों की घोषणा से पहले निवेशकों के बीच सकारात्मक धारणा देखी गयी. गुरुवार को प्रमुख सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी टीसीएस के परिणामों की घोषणा होनी है.

शुरुआती कारोबार में रुपया 15 पैसे कमजोर

वैश्विक बाजारों में कच्चे तेल की कीमतों में उछाल के बीच शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपया 15 पैसे टूटकर 65.81 पर खुला. मुद्रा कारोबारियों के अनुसार इसकी अहम वजह आयातकों और बैंकों की ओर डॉलर की मांग बढ़ना है. इसके अलावा विदेशी पूंजी के निकास ने भी रुपये पर दबाव डाला है. हालांकि अन्य विदेशी मुद्राओं के मुकाबले डॉलर के कमजोर रहने और घरेलू शेयर बाजारों के उच्च स्तर पर खुलने से रुपये में यह गिरावट थम गयी. कल डॉलर के मुकाबले दो पैसे कमजोर रहकर रुपया 65.66 पर बंद हुआ था जो पिछले सात महीने का सबसे निचला स्तर था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें