21.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

नीरव मोदी आैर विजय माल्या जैसे भगोड़े धन कुबेरों के मामले का समिति से अध्ययन करायेगा सीबीडीटी

नयी दिल्ली : नीरव मोदी व विजय माल्या जैसे धन कुबेरों के देश से भाग जाने और विदेश में बसने के हालिया मामलो से चिंतित केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड यानी सीबीडीटी ने एक समिति गठित की है, जो कि इस तरह के मामलों का अध्ययन करेगी. स​मिति ऐसे लोगों से बकाया करों की वसूली के […]

नयी दिल्ली : नीरव मोदी व विजय माल्या जैसे धन कुबेरों के देश से भाग जाने और विदेश में बसने के हालिया मामलो से चिंतित केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड यानी सीबीडीटी ने एक समिति गठित की है, जो कि इस तरह के मामलों का अध्ययन करेगी. स​मिति ऐसे लोगों से बकाया करों की वसूली के लिए कार्य योजना तैयार करेगी.

इसे भी पढ़ेंः #PNB_Scam : अब बच नहीं पायेगा नीरव मोदी, इंटरपोल के साथ मिलकर ठिकानों को तलाशेगी CBI

सीबीडीटी के आदेश में कहा गया है कि इस समिति की अगुवाई वित्त मंत्रालय में संयुक्त सचिव स्तर के अधिकारी करेगा. समिति अति​ धनाढ्यों एचएनडब्ल्यूआई से जुड़े इस तरह के मामलों के कराधान पहलू पर विचार करेगी. यह समिति सीबीडीटी के चेयरमैन सुशील चंद्रा के निर्देश पर गठित की गयी है.

बोर्ड का कहना है कि वह एक नयी टीम बना रहा है, क्योंकि हाल ही के समय में ऐसे कई मामले आये हैं, जिनमें एचएनडब्ल्यूआई देश छोड़कर चले जाते हैं और विदेश में बस जाते हैं. इसके अनुसार, इस तरह के अति धनाढ्य खुद को कराधान के ​लिहाज से प्रवासी नागरिक बता सकते हैं, जो कि बड़ा कर जोखिम है.

गौरतलब है कि हाल ही में अरबपति हीरा कारोबार नीरव मोदी, उसके मामा व गीतां​जलि जेम्स के प्रवर्तक मेहुल चौकसी तथा शराब कारोबारी विजय माल्या देश छोड़कर भाग गये. इससे उन पर बकाया कर्ज व अन्य देनदारियों की वसूली में दिक्कत हो रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें