23.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अमेरिका-चीन के बीच Trade War, सेंसेक्स 352 अंक टूटा, RBI की समीक्षा बैठक पर निगाह

मुंबई : अमेरिका और चीन के बीच व्यापार युद्ध को लेकर तनाव बढ़ने से बुधवार को वैश्विक बाजारों में जोरदार गिरावट आयी. इसी के प्रभाव में बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 350 अंक से अधिक टूट गया. ब्रोकरों ने कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक समीक्षा बैठक की समाप्ति से पहले घरेलू निवेशकों ने […]

मुंबई : अमेरिका और चीन के बीच व्यापार युद्ध को लेकर तनाव बढ़ने से बुधवार को वैश्विक बाजारों में जोरदार गिरावट आयी. इसी के प्रभाव में बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 350 अंक से अधिक टूट गया. ब्रोकरों ने कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक समीक्षा बैठक की समाप्ति से पहले घरेलू निवेशकों ने सतर्कता का रुख अपनाया.

चीन ने बुधवार को 106 अमेरिकी उत्पादों पर नया शुल्क लगाने की घोषणा की. इनमें विमान और कारें शामिल हैं. दुनिया की दो बड़ी अर्थव्यवस्थाएं पूर्ण व्यापार युद्ध की ओर बढ़ रही हैं. इससे यहां कारोबारी धारणा पर असर पड़ा. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा चीन के उत्पादों पर नए शुल्क लगाये जाने के बाद चीन ने यह कदम उठाया है. बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरोंवाला सेंसेक्स सकारात्मक रुख के साथ खुलने के बाद 33,505.53 अंक के उच्चस्तर तक गया. लेकिन, दोपहर के कारोबार में यह बिकवाली का सिलसिला चलने से अचानक गिरकर 32,972.56 अंक के निचले स्तर तक आ गया. कारोबार की समाप्ति पर अंत में सेंसेक्स351.56 अंक या1.05 प्रतिशत के नुकसान से33,019.07 अंक पर बंद हुआ. यह 23 मार्च के बाद सेंसेक्स की सबसे बड़ी गिरावट है. उस दिन सेंसेक्स 409.73 अंक टूटा था. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी10,279.85 अंक के दिन के उच्चस्तर पर पहुंचने के बाद नकारात्मक दायरे में आया. यह 10,111.30 अंक के निचले स्तर तक आने के बाद अंत में 116.60 अंक या 1.14 प्रतिशत के नुकसान से 10,128.40 अंक पर बंद हुआ.

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘व्यापार युद्ध को लेकर तनाव बढ़ने और रिजर्व बैंक की मौद्रिक समीक्षा से पहले सतर्कता के रुख की वजह से बाजार दिन के उच्चस्तर से दो प्रतिशत नीचे आ गया. वैश्विक स्तर पर बाजारों में उतार- चढ़ाव का यहां भी असर पड़ा.’ रिजर्व बैंक गवर्नर उर्जित पटेल की अगुवाईवाली मौद्रिक नीति( एमपीसी) की दो दिन की बैठक बुधवार को शुरू हुई. बैठक के नतीजे गुरुवारको आयेंगे, लेकिन ब्याज दरों में कटौती की संभावना काफी कम मानी जा रही है. इस बीच, शेयर बाजारों के अस्थायी आंकड़ों के अनुसार विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने मंगलवार को 376.51 करोड़ रुपये के शेयर बेचे. वहीं, घरेलू संस्थागत निवेशकों ने 479.18 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे.

सेंसेक्स की कंपनियों में टाटा स्टील का शेयर सबसे अधिक 3.29 प्रतिशत टूटा. एक्सिस बैंक में 2.61 प्रतिशत की गिरावट आयी. अन्य कंपनियों में एलएंडटी, एनटीपीसी, इंडसइंड बैंक, कोटक बैंक, यस बैंक, एनटीपीसी, भारती एयरटेल, डॉ रेड्डीज, एचडीएफसी बैंक, एमएंडएम, सनफार्मा, एचडीएफसी लि, कोल इंडिया, एसबीआई, इन्फोसिस, एशियन पेंट्स, ओएनजीसी, पावर ग्रिड, बजाज आॅटो, विप्रो, आईसीआईसीआई बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज और मारुति सुजुकी में 2.52 प्रतिशत तक की गिरावट आयी. वहीं, दूसरी ओर लाभवाली कंपनियों में टाटा मोटर्स का शेयर सबसे अधिक 3.60 प्रतिशत चढ़ा. हीरो मोटोकार्प भी 0.81 प्रतिशत लाभ में रहा. स्मॉलकैप में 1.01 प्रतिशत और मिडकैप में 0.92 प्रतिशत की गिरावट आयी. एशियाई बाजारों में हांगकांग का हैंगसेंग 2.19 प्रतिशत, शांगहाए कम्पोजिट 0.18 प्रतिशत और सिंगापुर में 2.12 प्रतिशत का नुकसान रहा. जापान का निक्की 0.13 प्रतिशत चढ़ गया. शुरुआती कारोबार में यूरोपीय बाजार भी नीचे चल रहे थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें