29.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

नये आॅर्डर से जून में सेवा क्षेत्र की वृद्धि आठ महीने के उच्चस्तर पर पहुंची

नयी दिल्लीः नये आॅर्डर मिलने से जून महीने के दौरान सेवा क्षेत्र की गतिविधियों में जोरदार उछाल आया है और इस क्षेत्र का पीएमआई आंकड़ा 53.1 अंक पर पहुंच गया. मासिक सर्वेक्षण के मुताबिक, इस स्थिति को देखते हुए आने वाले महीनों में आर्थिक गतिविधियों में तेजी आ सकती है. निक्केई इंडिया सविसर्जि पर्चेजिंग मैनेजर्स […]

नयी दिल्लीः नये आॅर्डर मिलने से जून महीने के दौरान सेवा क्षेत्र की गतिविधियों में जोरदार उछाल आया है और इस क्षेत्र का पीएमआई आंकड़ा 53.1 अंक पर पहुंच गया. मासिक सर्वेक्षण के मुताबिक, इस स्थिति को देखते हुए आने वाले महीनों में आर्थिक गतिविधियों में तेजी आ सकती है. निक्केई इंडिया सविसर्जि पर्चेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स (पीएमआई ) के मुताबिक, सेवा क्षेत्र की गतिविधियां जून में बढ़कर 53.1 अंक पर पहुंच गयी. मई में यह आंकड़ा 52.2 अंक था. इससे समूचे सेवा क्षेत्र में ठोस और बढ़ती गतिविधियों का संकेत मिलता है.

इस खबर को भी पढ़ेंः मर्इ में सेवा क्षेत्र की वृद्घि ने तोड़ा रिकाॅर्ड, चार महीने के सबसे ऊंचे स्तर पर

आईएचएस मार्किट की अर्थशास्त्री और रिपोर्ट की लेखिका पालियाना डे लिमा ने इन ताजा आंकड़ों पर कहा कि मांग में सुधार और विपणन प्रयासों का परिणाम सामने आने से नये आॅर्डर बढ़ने से सेवा क्षेत्र की गतिविधियां बढ़ी हैं. सेवा क्षेत्र का पीएमआई 50 के आंकड़े को पार करता हुआ, इससे ऊपर रहा है. लगातार पांचवें महीने यह स्थिति रही है. इसके अलावा, इस साल की पहली तिमाही के लिए सेवा क्षेत्रा का औसत पीएमआई 51.8 अंक रहा है. इससे भी तिमाही के दौरान सेवा कारोबार में वृद्धि का संकेत मिलता है.

लिमा ने कहा कि जून के आंकड़ों ने तिमाही औसत के कंपोजिट पीएमआई (52.2 अंक) में सबसे ज्यादा योगदान किया है. वित्त वर्ष 2016 की दूसरी तिमाही के बाद से यह सबसे अधिक है. इससे संकेत मिलता है कि 2017 के शुरुआती तीन माह की तुलना में जीडीपी वृद्धि में तीव्र उछाल की उम्मीद है. बहरहाल, जून माह में विनिर्माण क्षेत्र का पीएमआई चार माह के न्यूनतम स्तर पर रहा है.

भारत में चूंकि सेवा क्षेत्र का दायरा काफी व्यापक है. इसलिए विनिर्माण क्षेत्र में हल्की वृद्धि से भी निजी क्षेत्र की उत्पादन वृद्धि आठ माह के शीर्ष पर पहुंच गयी. इस लिहाज से निक्केई इंडिया कंपाजिट पीएमआई आउटपुट जून में आठ माह के सर्वोच्च स्तर 52.7 अंक पर पहुंच गया. मई में यह 52.5 अंक रहा था.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें