27.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

#Budget 2019: नेशनल रिसर्च फाउंडेशन के स्थापना की घोषणा, गांधीपीडिया बनाने का फैसला

नयी दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण में शिक्षा के क्षेत्र में शोध और उच्च शिक्षा पर जोर दिया. शिक्षा के क्षेत्र में राजग सरकार की उपलब्धियों को जिक्र करते हुए निर्मला सीतारमण ने बताया कि हमारे कार्यकाल में भारत के तीन शिक्षण संस्थान विश्व के शीर्ष 200 संस्थानों की सूची में शामिल […]

नयी दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण में शिक्षा के क्षेत्र में शोध और उच्च शिक्षा पर जोर दिया. शिक्षा के क्षेत्र में राजग सरकार की उपलब्धियों को जिक्र करते हुए निर्मला सीतारमण ने बताया कि हमारे कार्यकाल में भारत के तीन शिक्षण संस्थान विश्व के शीर्ष 200 संस्थानों की सूची में शामिल है.

गांधीपीडिया बनाने की घोषणा: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि हमारी सरकार गांधीजी की शिक्षा और उनके सुझाये गये रास्तों पर चलने में यकीन रखती है इसलिए हमने गांधीपीडिया बनाने का फैसला किया है ताकि देश का नवयुवा उनके मूल्यों, विचारों और शिक्षा से भलीभांति परिचित हो सके.

Finance Minister Nirmala Sitharaman: ‘Gandhipedia’ is being developed to sensitize the youth about positive Gandhian values #Budget2019 pic.twitter.com/1Fq6gBMglr

— ANI (@ANI) July 5, 2019

नयी शिक्षा नीति की घोषणा
वित्त मंत्री ने इस दौरान शिक्षा के लिए कुछ नई घोषणा की जिसमें नई शिक्षा नीति प्रमुख है. उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति विश्वभर में सबसे बेहतर साबित होगी. उन्होंने कहा कि शोधकार्य के लिए सरकार ने उच्च शिक्षण संस्थानों के लिए 400 करोड़ रुपये के फंड का प्रावधान किया जाएगा.
नेशनल रिसर्च फाउंडेशन: निर्मला सीतारमण ने उच्च शिक्षा के क्षेत्र में शोध को बढ़ावा देने के लिए नेशनल रिसर्च फाउंडेशन के स्थापना की घोषणा की. इसके लिए सभी मंत्रालय फंड देंगे.
स्टडी इन इंडिया कार्यक्रम: विदेशी छात्रों को भारत में उच्च शिक्षा के लिए आकर्षित करने के उद्देश्य से स्टडी इन इंडिया कार्यक्रम की घोषणा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किया. इसके लिए चुनिंदा संस्थानों को तैयार किया जाएगा और फंड प्रावधान में उनको वरीयता दी जाएगी. निर्मला सीतारमण ने कहा कि जल्द ही इसके लिए एक ड्राफ्ट बिल लाया जाएगा.
नेशनल स्पोर्टस एजुकेशन बोर्ड: निर्मला सीतारमण ने कहा कि हमारी सरकार ने साल 2017 में खेला इंडिया योजना की शुरूआत की थी जिसके तहत भारत की खेल प्रतिभाओं की तलाश कर उन्हे तराशना था. इसी योजना के अंतर्गत नेशनल स्पोर्टस एजुकेशन बोर्ड की स्थापना की जाएगी.

Finance Minister Nirmala Sitharaman: To popularise sports at all levels, National Sports Education Board for development of sportspersons to be set up under Khelo India. #Budget2019 pic.twitter.com/iO85mTGWSU

— ANI (@ANI) July 5, 2019

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना: वित्त मंत्री ने कहा कि कौशल विकास योजना के तहत उल्लेखनीय सफलता हमारी सरकार ने हासिल की है. इसको आगे बढ़ाते हुए अब इस योजना के तहत 01 करोड़ नए युवाओं को इस योजना से जोड़ने का लक्ष्य तय किया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें