20.1 C
Ranchi
Monday, March 4, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

मारुति, TATA और हुंडई को टक्कर देने के लिए ये काम करने जा रही होंडा, बना रही धांसू मास्टर प्लान

होंडा के प्लान में साल 2050 तक जीरो कार्बन के लक्ष्य को हासिल करना शामिल है. इसके लिए हमने 2030-35 और 2040 के लिए लक्ष्य तय कर लिए हैं और होंडा के लिए भारत से बड़ा बाजार दुनिया में कोई और नहीं है.

टोक्यो/नई दिल्ली : भारत में कार-बाइक बनाकर बाजार में बेचने वाली जापान की वाहन निर्माता कंपनी होंडा मोटर मारुति सुजुकी इंडिया, टाटा मोटर्स और हुंडई को टक्कर देने के लिए एक नया मास्टर प्लान बना रही है. मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, जापानी कंपनी होंडा ने अपने फ्यूचरिस्टिक डेवलपमेंट प्लान के तहत दुनिया के बाजारों में सबसे अहम भारत में इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट के अलावा अन्य सेगमेंट्स में इन्वेस्टमेंट करने के लिए अरबों रुपये लगाने की तैयारी में जुट गया है. इसके साथ ही, इस ऑटोमेकर ने भारत के बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों को तेजी से लाने का भी प्लान तैयार किया है. इसका लक्ष्य है कि वह साल 2050 तक जीरो कार्बन का लक्ष्य हासिल कर लेगी.

ग्लोबल लेवल पर अलायंस बनाएगी होंडा

होंडा मोटर के चेयरमैन और चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर (सीईओ) तोशीहिरो मिबे ने कंपनी के हेडक्वार्टर में भारत के जर्नलिस्ट्स के साथ बातचीत के दौरान कहा कि ग्लोबल लेवल पर होंडा दूसरे ऑटोमेकर्स और कंपनियों के साथ अलायंस और कोलाब्रेशन के लिए तैयार है, लेकिन यह अलायंस ट्रांसपोर्ट सेक्टर में सभी के लिए फायदेमंद होना जरूरी है.

भारत दुनिया का सबसे बड़ा बाजार

उन्होंने कहा कि हमारे प्लान में साल 2050 तक जीरो कार्बन के लक्ष्य को हासिल करना शामिल है. इसके लिए हमने 2030-35 और 2040 के लिए लक्ष्य तय कर लिए हैं और होंडा के लिए भारत से बड़ा बाजार दुनिया में कोई और नहीं है. उन्होंने कहा कि भारत एक ऐसा बाजार है, जहां पर इलेक्ट्रिक कारें और टू-व्हीलर्स का तेजी से विकास हो रहा है और यहां के लोग उसे काफी पसंद भी कर रहे हैं.

Also Read: 15 मिनट में लोन फटाफट, Diwali में मोटरसाइकिल घर लाने का बेहतरीन मौका दे रही ये कंपनी

बिक्री के मामले में भारत 7वें स्थान पर

वहीं, भारत के इम्पॉर्टेंस के बारे में चर्चा करते हुए एशियन होंडा मोटर कंपनी के चेयरमैन और सीईओ तोशियो कुवाहारा ने कहा कि भारत का बाजार अपनी साइज की वजह से हमारे लिए काफी महत्वपूर्ण है. यह पहले से ही बिक्री के मामले में हमारे लिए दुनिया में 7वें स्थान पर है. उन्होंने कहा कि चीन को छोड़कर जब हम एशिया-प्रशांत क्षेत्र में नजर दौड़ाते हैं, तो इलेक्ट्रिफिकेशन अथवा इलेक्ट्रिक व्हीकल्स सेगमेंट में आने वाले दिनों में भारत सबसे महत्वपूर्ण बाजार साबित होने वाला है. उन्होंने कहा कि इसीलिए हमें लगता है कि भारत पर हम लोगों को खास फोकस करना होगा.

Also Read: हाईवे से कितनी दूरी पर मकान बनाने से आपकी फैमिली रहेगी सेफ, जानें रोड निर्माण के जरूरी नियम

2030 तक ऑल इलेक्ट्रिक 5 एसयूवी लॉन्च करेगी होंडा

बताते चलें कि भारत में अपने ऑपरेशनल रिस्टक्चरिंग के साथ होंडा ने इस साल जून में साल 2030 तक भारत में अपने ऑल इलेक्ट्रिक मॉडल सहित पांच नए स्पोर्ट्स यूटिलिटी वाहन (एसयूवी) उतारने के प्लान का ऐलान किया था. होंडा भारत में अपनी उपस्थति मजबूत करने के प्रयास में कई सालों से जुटी हुई है. इसका कारण यह है कि भारत में पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट में एसयूवी की डिमांड तेजी से बढ़ रही है और इस लिहाज से भारत एसयूवी का सबसे बड़ा बाजार बनता जा रहा है.

Also Read: आपकी सैलरी पर 5 या 10 लाख वाली कार है परफैक्ट? कितना होना चाहिए बजट, जानें पाई-पाई का हिसाब

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें