26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जानें कौन सा ब्रेक है बेस्ट बारिश के मौसम में,Drum या Disc ब्रेक

Drum Brake vs Disk Brake: बारिश के मौसम में गीली सड़क पर बाइक चलाना मुश्किल हो जाता है.इस दौरान सबसे ज्यादा समस्या बाइक के टायर के फिसलने की होती है.जिसकी वजह से लोगों का एक्सीडेंट भी हो जाता है.जिसे देखते हुए हम आपको यहां पर बता रहे हैं कि आपको ड्रम और डिस्क ब्रेक में से ब्रेक वाली बाइक को लेना चाहिए.

Drum Brake vs Disk Brake:आए दिन बारिश के मौसम में सड़क दुर्घटना के मामले देखने को मिलते है यह मौसम खासकर बाइक सवारों के लिए मुसीबत बढ़ा देती है.गीली सड़कों पर ब्रेक लगाना मुश्किल हो जाता है और बाइक फिसलने का खतरा भी बढ़ जाता है.इस स्थिति में सही ब्रेकिंग सिस्टम का चयन करना महत्वपूर्ण हो जाता है इसलिए हम यहां आपको बता रहे हैं कि बारिश के मौसम में बाइक चलाते समय ड्रम ब्रेक बेहतर होते है या डिस्क ब्रेक?

कौन से बाइक्स में होते है ये ब्रेक्स

भारतीय बाजार में दो तरह के ब्रेक वाली बाइक्स मिलती है इनमें एक बाइक ड्रम ब्रेक के साथ आती है, तो दूसरी डिस्क ब्रेक के साथ कुछ बाइक्स में ये दोनों ब्रेक्स ही लगे हुए होते हैं.जिसमें आगे की तरफ डिस्क ब्रेक और पीछे की तरफ ड्रम ब्रेक लगे होते है वहीं, ज्यादा पावरफुल बाइक्स में दोनों तरफ डिस्क ब्रेक लगा हुआ होता है डिस्क ब्रेक की कीमत ड्रम ब्रेक से ज्यादा होती है. इसलिए कुछ लोग थोड़ी सी पैसे बचाने के लिए ड्रम ब्रेक वाली बॉक्स लेना पसंद करते है.

क्या बारिश में फायदेमंद होता है ड्रम ब्रेक?

ड्रम ब्रेक के डिजाइन की बात करें तो इसे इस तरह से डिजाइन नहीं किया गया है कि यह आपको बारिश के मौसम में टायर को फिसलने से बचाएगा.ड्रम ब्रेक में ब्रेकिंग सिस्टम का काम एक ड्रम के माध्यम से होता है.यह सिस्टम सस्ता होने के साथ ही इसकी भी ग्रिपिंग भी कमजोर होती है जो की बारिश के मौसम में उपयोग करने पर बाइक के टायर फिसलने की संभावना अधिक होती है और इसके अलावा ड्रम ब्रेक को साफ करना भी कठिन होता है, जिसकी वजह से इसकी परफॉर्मेंस कम हो.

बारिश के मौसम में डिस्क ब्रेक के फायदे

अगर बारिश में गाड़ी को स्लिप होने से बचाने की बात करें तो इसमें डिस्क ब्रेक की परफॉर्मेंस को ज्यादा अच्छा माना जाता है यह ब्रेक गीली और फिसलन भरी सड़क पर ब्रेकिंग एरिया से पानी को तेजी से हटाता है .जिसकी वजह से आपको ब्रेक लगाने में परेशानी नहीं होती है और बाइक का टायर रोड पर स्लिप नहीं करता है.इसमें ब्रेकिंग सिस्टम एक डिस्क के माध्यम से काम करता है.यह सिस्टम ड्रम ब्रेक के मुकाबले बेहतर होता है। डिस्क ब्रेक की ग्रिपिंग ड्रम ब्रेक से पावर अधिक होती है, जिससे बाइक को तेजी से रोकने में मदद करती है.

ड्रम और डिस्क ब्रेक में कौन बेहतर?

बारिश के मौसम में बाइक चलाने के लिए डिस्क ब्रेक बेहतर होता है क्योंकि इसकी ग्रिपिंग पावर बेहतर होती है और यह ब्रेकिंग एरिया से पानी को तेजी से हटाता है, इसलिए डिस्क ब्रेक बारिश के मौसम में ज्यादा सुरक्षित होता है अगर बारिश के मौसम में सुरक्षित सफर करना चाहते है तो आपको डिस्क ब्रेक वाली गाडी खरीदनी चाहिए.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें