25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

भारत में लॉन्च हो गई Toyota Urban Cruiser Taisor

Toyota Urban Cruiser Taisor: टोयोटा ने अर्बन क्रूजर टैसर को भारत में लॉन्च कर दिया है. उसने इस कार को मारुति फ्रोन्क्स के प्लेटफॉर्म पर डेवलप किया है. मारुति के सहयोग से भारत में कंपनी का यह छठा मॉडल है.

Toyota Urban Cruiser Taisor: जापानी कार निर्माता कंपनी टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने भारत के बाजार में अपनी नई कार अर्बन क्रूजर टैसर को 3 अप्रैल 2024 बुधवार को लॉन्च कर दिया है. कंपनी ने इस कार को मारुति फ्रोन्क्स के प्लेटफॉर्म पर विकसित किया है. हालांकि, फ्रोन्क्स खुद मारुति बलेनो के प्लेटफॉर्म पर विकसित की गई है. ऐसा पहली बार नहीं, जब टोयोटा मारुति के बलेनो या फ्रोन्क्स के प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करके अपनी नई कार पेश कर रही है. इससे पहले भी उसने चार मॉडलों को बाजार में पेश कर दिया है. टोयोटा ने अर्बन क्रूजर टैसर को बाजार में लॉन्च करने के साथ ही उसकी बुकिंग भी शुरू कर दी है. इसकी डिलीवरी मई 2024 से शुरू की जाएगी.

टोयोटा अर्बन क्रूजर टैसर का डिजाइन

Toyota Urban Cruiser Taisor 1
भारत में लॉन्च हो गई toyota urban cruiser taisor 5

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने अपनी नई कार अर्बन क्रूजर टैसर के डिजाइन को मारुति फ्रोन्क्स से उधार लिया है. इसमें अपडेटेड फ्रंट और रियर प्रोफाइल के साथ समान डाइमेंशन और सिल्हूट है. इसके अलावा इसमें मोडिफाइड फ्रंट ग्रिल, मोडिफाइड बंपर, नए स्टाइल वाले एलईडी डीआरएल और री-डिजाइन किए गए अलॉय व्हील्स भी दिए गए हैं.

टोयोटा अर्बन क्रूजर टैसर का इंटीरियर

Toyota Urban Cruiser Taisor 1 1
भारत में लॉन्च हो गई toyota urban cruiser taisor 6

टोयोटा अर्बन क्रूजर टैसर के इंटीरियर में डैशबोर्ड अंदर की तरफ दिया गया है. इसके अलावा, नई सीट अपहोल्स्ट्री के साथ एक ताजा थीम पर आधारित है. इंटीरियर फीचर्स के तौर पर इसमें क्रॉसओवर वायरलेस स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ एक बड़ी इंफोटेनमेंट स्क्रीन, एक सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, यरलेस चार्जर, एम्बिएंट लाइटिंग, स्टीयरिंग-माउंटेड कंट्रोल, 360-डिग्री सराउंड कैमरा और हेड-अप डिस्प्ले दिया गया है.

टोयोटा अर्बन क्रूजर टैसर का इंजन और ट्रांसमिशन

Toyota Urban Cruiser Taisor 2
भारत में लॉन्च हो गई toyota urban cruiser taisor 7

टोयोटा टैसर मारुति फ्रोंक्स के समान पावरट्रेन के साथ लॉन्च की गई है, जिसमें 1.2-लीटर एनए पेट्रोल इंजन दिया गया है. यह इंजन 88 बीएचपी का अधिकतम पावर और 113 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है. इसके अलावा, इसमें 1.0-टर्बो पेट्रोल मोटर दी गई है, जो 99 बीएचपी की अधिकतम पावर और 148 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करता है. इसके 1.2 लीटर वाले इंजन को 5-स्पीड मैनुअल या 5-स्पीड एएमटी के साथ जोड़ा जा सकता है, जबकि टर्बो पेट्रोल को 6-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड ऑटोमैटिक टॉर्क कनवर्टर यूनिट मिलती है. चुनिंदा वेरिएंट के साथ कंपनी-फिटेड सीएनजी किट का विकल्प भी ऑफर पर है.

Also Read: बिग-बी ने अंडरवाटर टनल में मारी फर्स्ट एंट्री, ट्विटर पर लिखा, ‘चमत्कार!!’

टोयोटा अर्बन क्रूजर टैसर की कीमत और मुकाबला

Toyota Urban Cruiser Taisor 3 1
भारत में लॉन्च हो गई toyota urban cruiser taisor 8

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने क्रॉसओवर कार अर्बन क्रूजर टैसर को 7.73 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया है. इसके टॉप वेरिएंट की कीमत 13.03 लाख रुपये है. कंपनी मई 2024 से इसकी डिलीवरी शुरू कर देगी. हालांकि, लॉन्चिंग के साथ ही इसकी बुकिंग भी शुरू हो गई है. यह भारत में टोयोटा-मारुति के आपसी सहयोग से पेश किया गया छठा प्रोडक्ट है. बाजार में इसका मुकाबला मारुति फ्रोन्क्स, मारुति ब्रेजा, किआ सोनेट, हुंडई वेन्यू, रेनॉल्ट काइगर, निसान मैग्नाइट और आने वाली महिंद्रा एक्सयूवी300 से होगा.

Alos Read: Bizarre News: दुनिया के किन शहरों में नहीं चलती कोई गाड़ी?

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें