24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Cyclone Remal से बर्बाद हुईं कई कारें, जानें कैसे मिलेगा मुआवजा

कोलकाता के उपनगरीय इलाकों में, एक कारखाने में चिमनी गिरने से कई कारें बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गईं, इसके साथ ही की घटनाएं सामने आईं हैं जहां चक्रवात की वजह से विभिन्न कार क्षतिग्रस्त हुए हैं. अगर आपकी कार भी चक्रवात रेमाल में क्षतिग्रस्त हो गई है, और आप क्या करना चाहिए, इस बारे में असमंजस में हैं, तो यहां बताया गया है कि आपको अब क्या करना चाहिए.

Cyclone Remal रविवार से ही पश्चिम बंगाल में तबाही मचा रहा है. बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक निम्न दबाव का क्षेत्र बन गया है और उच्च तीव्रता वाला यह चक्रवात भारी बारिश के साथ-साथ तेज आंधी ला रहा है. बारिश और आंधी के कारण कई संपत्तियों को नुकसान पहुंचा है, जबकि कम से कम दो लोगों की भी मौत हो गई है.

कोलकाता के उपनगरीय इलाकों में, एक कारखाने में चिमनी गिरने से कई कारें बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गईं, इसके साथ ही की घटनाएं सामने आईं हैं जहां चक्रवात की वजह से कई वाहन क्षतिग्रस्त हुए हैं. अगर आपकी कार भी चक्रवात रेमल में क्षतिग्रस्त हो गई है, और इसे लेकर क्या करना चाहिए, इस बारे में असमंजस में हैं, तो यहां कुछ उपाय बताए गए हैं.

Driving License: अब RTO में नहीं देना होगा ड्राइविंग टेस्ट, 1 जून होंगे ये बड़े बदलाव

नुकसान की जांच करें और उसका Documentation करें

अगर आपकी कार भी चक्रवात के चपेट में आ गई है तो, नुकसान की अच्छी तरह से जांच करना और उसका Documentation करना महत्वपूर्ण है. कार को हुए नुकसान की तस्वीरें और वीडियो जरूर लें.

Insurence Provider से संपर्क करें:

जिस बीमा कंपनी से आपने पॉलिसी खरीदी है, उस कार बीमा कंपनी से संपर्क करें. उन्हें कार को हुए नुकसान के सभी विवरणों के बारे में सूचित करना सुनिश्चित करें और उनके साथ दस्तावेज के तौर पर फोटो और वीडियो साझा करें. साथ ही, कार के पंजीकरण प्रमाण पत्र की एक प्रति और मालिक के ड्राइविंग लाइसेंस की प्रति बीमा कंपनी के साथ साझा करना सुनिश्चित करें.

Bike Tips: बाइक के पेट्रोल टैंक में पानी घुस जाए तो क्या करें

कार की मरम्मत करें और क्लेम करें:

कार बीमा कवरेज का दावा दो तरीकों से किया जा सकता है. पहला है ऑन-अकाउंट सेटलमेंट, जहां बीमाकर्ता नुकसान का आकलन करता है और मरम्मत कार्य के लिए बीमित व्यक्ति के बैंक खाते में कवरेज राशि अग्रिम रूप से भेजता है. दूसरे तरीके में, वाहन का मालिक कार को गैरेज में ले जाता है, मरम्मत का काम करवाता है और बीमा कंपनी के साथ चालान साझा करता है, जिसके लिए बीमाकर्ता वाहन मालिक को मुआवजा देता है. यदि आप दूसरे विकल्प को चुनना चाहते हैं, तो कार को गैरेज में ले जाएं और मरम्मत का काम करवाएं. उसका बिल मांगें और फिर उसे बीमा कंपनी के साथ साझा करें. इसके अलावा, आप कैशलेस विकल्प का भी चुनाव कर सकते हैं, अगर गैरेज आपके बीमा प्रदाता द्वारा अधिकृत है.

Force Traveller 3350 Super जो बड़े परिवार का एक साथ घूमने का सपना करती है साकार

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें