27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बड़े परिवार की चार 7-Seater MPV Cars जल्द होंगी लॉन्च, सब एक से बढ़कर एक

7-seater MPV Cars: भारत में मारुति सुजुकी, किआ और निसान मोटर्स बड़े परिवार के लिए चार नई 7-सीटर एमपीवी कारें लाने जा रही हैं. ये सभी कारें एक से बढ़कर एक हैं.

7-Seater MPV Cars: अगर आप बड़े परिवार के लिए 7 सीटर कार खरीदना चाहते हैं, तो थोड़ा इंतजार कर लीजिए. बाजार में चार नई 7 सीटर एमपीवी कारें आने वाली हैं. ये सभी कारें एक से बढ़कर एक हैं. इसमें मारुति सुजुकी की इलेक्ट्रिक एमपीवी (मल्टी पर्पज व्हीकल्स) कारें भी शामिल हैं. जो कंपनियां 7 सीटर एमपीवी कार को लाने जा रही हैं, उनमें मारुति के अलावा निसान और किआ भी शामिल हैं. बड़ी कार खरीदने से पहले इन कारों के बारे में भी जान लीजिए. आइए, आने वाली इन चार बेहतरीन सुपरहिट कारों के बारे में जानते हैं.

मारुति सुजुकी स्पेसिया 7-Seater MPV Car

Suzuki Specia
7-seater mpv cars

फ्रांसीसी कार कंपनी रेनॉल्ट की ट्राइबर को टक्कर देने के लिए घरेलू वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी एंट्री लेवल की मिनी एमपीवी कार को भारत के बाजार में लॉन्च करने जा रही है. जापान के बाजार में बेची जा रही इस मिनी एमपीवी का नाम सुजुकी स्पेसिया है. भारत आने के बाद इसका नाम मारुति सुजुकी स्पेसिया हो जाएगा. उम्मीद की जा रही है कि कंपनी इस एमपीवी कार को 2026 के दौरान बाजार में उतार सकती है. फिलहाल यह गाड़ी जापानी में वाईडीबी कोडनेम से बेची जा रही है. इसमें 3-रो में सीट लेआउट और स्लाइड होने वाले दरवाजे मिलने की संभावना है. इसमें कंपनी का नया जेड-सीरीज 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है. संभावना यह जाहिर की जा रही है कि मारुति सुजुकी इसे 6 लाख रुपये की कीमत पर बाजार में लॉन्च कर सकती है.

मारुति सुजुकी कॉम्पैक्ट 7-Seater MPV Car

Maruti Suzuki Compact Electric Mpv Ymc
7-seater mpv cars

इसके अलावा मारुति सुजुकी ने कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक एमपीवी को 2026 की दूसरी छमाही में लॉन्च करेगी. यह कार भी जापान में वाईएमसी कोडनेम से बेची जा रही है. कंपनी इस कार को आने वाली इलेक्ट्रिक एसयूवी कार ईवीएक्स के प्लेटफॉर्म पर डेवलप करेगी. मारुति की पहली एमपीवी कार वाईएमसी में 3-रो सीटिंग लेआउट मिलेगा. यह 7 सीटर कार होगी. मीडिया की रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है है कि मारुति की आने वाली नई इलेक्ट्रिक एमपीवी में दो बैटरी पैक ऑप्शन दिए जा सकते हैं, जिसमें एक 40 किलोवाट की बैटरी होगी. वहीं, इसकी दूसरी बैटरी 60 किलोवाट की होगी. इसके साथ ही इसमें एक इलेक्ट्रिक मोटर भी दी जाएगी, जिसे फुल चार्ज करने पर 550 किलोमीटर की रेंज मिलने की उम्मीद है.

न्यू जेन किआ कार्निवल 7-Seater MPV Car

New Gen Kia Carnival
7-seater mpv cars

दक्षिण कोरियाई कार कंपनी हुंडई की सहयोगी किआ मोटर्स ने न्यू जेन किआ कार्निवल से पर्दा उठा दिया है. कंपनी इसे अप्रैल 2024 में लॉन्च करेगी. भारत के एक्स-शोरूम में इसकी कीमत 40 लाख रुपये हो सकती है. कंपनी की यह एमपीवी कार मार्केट अनुसार 7, 9 और 11-सीटर लेआउट में आएगी. लग्जरी एमपीवी कार में तीन इंजन ऑप्शन दिए गए हैं, जिसमें पेट्रोल, डीजल और हाइब्रिड इंजन शामिल हैं. कंपनी ने इसमें नया 1.6-लीटर टर्बो-पेट्रोल हाइब्रिड पावरट्रेन जोड़ने का ऐलान किया है. अनुमान है कि कार्निवल एमपीवी के भारतीय वर्जन में पेट्रोल इंजन का ऑप्शन दिया जा सकता है.

Also Read: जहीराबाद के जलसंकट के आगे हार नहीं माने Anand Mahindra, 20 साल में पलट गया काया

ट्राइबर बेस्ड निसान 7-Seater MPV Car

Nissan Mpv 1
7-seater mpv cars

जापानी कार निर्माता कंपनी निसान मोटर किफायती 7-सीटर एमपीवी कार पर काम कर रही है. यह एमपीवी कार रेनॉल्ट ट्राइबर पर आधारित होगी. इसे रेनॉल्ट के चेन्नई प्लांट में ट्राइबर के साथ बनाया जाएगा. मैकेनिकल रूप से यह नई एमपीवी ट्राइबर के समान ही होगी, लेकिन इसका डिजाइन और एक्सटीरियर ट्राइबर से काफी अलग होगा. इस 7-सीटर एमपीवी कार में बड़ी ग्रिल, एलईडी डीआरएल और हैलोजन हेडलैंप के साथ मैग्नाइट जैसा डिजाइन मिल सकता है.

Also Read: Hyundai Creta Facelift को खरीदना आसान नहीं, करना होगा इंतजार

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें