25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मारुति अर्टिगा का खात्मा कर देगी Toyota Rumion! सीएनजी वेरिएंट में 26 किमी से अधिक रेंज

7 Seater Toyota Rumion: टोयोटा रुमियन के माइलेज की बात करें, तो इसका सीएनजी वेरिएंट एक किलो गैस में करीब 26.11 किलोमीटर का सफर तय कराता है. रुमियन एमपीवी कार तीन वेरिएंट एस, जी और वी में उपलब्ध है.

7 Seater Toyota Rumion: जापानी कार निर्माता कंपनी टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने अपनी एमपीवी कार रुमियन को 7 सीटर कॉन्फिगरेशन में बाजार में उतार दिया है. इस कार का बाजार में किआ करेंस से सीधा मुकाबला है. इसके अलावा, यह मारुति अर्टिगा, को भी टक्कर देती है. एमपीवी कार सेगमेंट में यह अपनी प्रतिद्वंद्वी कारों से बेहतर मानी जाती है. यह बाजार में तीन वेरिएंट में उपलब्ध है. खास बात यह है कि टोयोटा रुमियन सीएनजी वेरिएंट में भी आती है. इसका लुक बेहतरीन और इंजन पावरफुल है. इसका इंजन एक लीटर पेट्रोल में 26 किलोमीटर से अधिक का माइलेज देता है.

टोयोटा रुमियन कार का इंजन

टोयोटा की रुमियन एमपीवी कार तीन वेरिएंट एस, जी और वी में उपलब्ध है. इस सेवन सीटर कार में कम से कम सात लोग आराम से बैठकर सफर कर सकते हैं. इसके इंजन की बात करें, तो रुमियन एमपीवी में अर्टिगा वाला 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 103 पीएस की अधिकतम पावर और 137 एनएम का टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है. इस इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स दिया गया है. इसमें सीएनजी का ऑप्शन भी दिया गया है, जिसके साथ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है. इसके सीएनजी वर्जन में लगा इंजन 88 पीएस की पावर और 121.5 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है.

टोयोटा रुमियन के माइलेज

टोयोटा रुमियन के माइलेज की बात करें, तो इसका सीएनजी वेरिएंट एक किलो गैस में करीब 26.11 किलोमीटर का सफर तय कराता है. इसके अलावा, इसका पेट्रोल मैनुअल ट्रांसमिशन ट्रिम 20.51 किलोमीटर और पेट्रोल ऑटोमैटिक ट्रिक 20.11 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है.

टोयोटा रुमियन के फीचर्स

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर की एमपीवी कार रुमियन के फीचर लिस्ट की बात करें, तो इसमें एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले सपोर्ट करने वाला 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, ऑटोमेटिक एसी, इंजन पुश बटन स्टार्ट-स्टॉप, क्रूज कंट्रोल, पैडल शिफ्टर्स और प्रोजेक्टर हेडलैंप्स दिए गए हैं. सवारियों की सुरक्षा के लिए इसमें चार एयरबैग, हिल होल्ड असिस्ट के साथ ईएसपी, आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट माउंट, रियर पार्किंग सेंसर और रियर पार्किंग कैमरा जैसे फीचर्स मिलते हैं.

टोयोटा रुमियन की प्राइस और मुकाबला

भारत के एक्स शोरूम में टोयोटा रुमियन एमपीवी कार दाम 10.29 लाख रुपये से शुरू होता है, जो 13.68 लाख रुपये तक जाता है. बाजार में इसका सीधा मुकाबला मारुति सुजुकी की अर्टिगा कार से है. इसे किआ करेंस, टोयोटा इनोवा क्रिस्टाऔर महिंद्रा मराजों के विकल्प के तौर पर भी चुना जा सकता है.

ये है, ‘क्रिएटिविटी ऑफ अल्ट्रा प्रो मैक्स लेवल’, बंदे ने Wagon R के साथ क्या कर दिया?

हिमालयन माउंटेन रेंज में चौकड़ी मारेंगी Hero Bikes, हीरो मोटोकॉर्प ने शुरू किया असेंबली प्लांट

Flipkart पर बिकने लगी Kinetic e-Luna, फुल चार्ज में 110 km रेंज

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें