23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सोमवार को लांच होगा गुगल का एंड्रायड वन फोन

नयी दिल्ली : गुगल सोमवार यानी 15 सितंबर को अपना नया एंड्रायड वन फोन भारत व अमेरिका में एक साथ लांच करेगा. पांच हजार से छह हजार रुपये की बीच की कीमत वाले इस मोबाइल फोन पर सबकी नजरें टिकी हैं. गुगल इस फोन को छोटे शहरों व ग्राहकों को ध्यान में रख कर लांच […]

नयी दिल्ली : गुगल सोमवार यानी 15 सितंबर को अपना नया एंड्रायड वन फोन भारत व अमेरिका में एक साथ लांच करेगा. पांच हजार से छह हजार रुपये की बीच की कीमत वाले इस मोबाइल फोन पर सबकी नजरें टिकी हैं. गुगल इस फोन को छोटे शहरों व ग्राहकों को ध्यान में रख कर लांच कर रहा है. इस फोन के लिए कंपनी ने नये 100 करोड़ स्मार्ट फोन यूजर को ग्राहक के रूप में लक्ष्य बनाया है.
इस फोन का हार्डवेयर व सॉफ्टवेयर बढ़िया होगा. माइक्रोमैक्स, कार्बन व स्पाइस जैसी कंपनियां इसका इस्तेमाल करेंगी. इसमें माइक्रो एसडी कार्ड होगा. इसमें 5 एमपी का कैमरा, 4.5 इंच डिस्प्ले, मीडिया टेक प्रोसेसर जैसे सुविधाएं होंगी. मोबाइल बाजार के विशेषज्ञों का अनुमान है कि इससे इंटरनेट का दायरा बढ़ेगा. इसमें हिंदी सपोर्ट भी होगा. अभी 85 प्रतिशत स्मार्ट फोन मार्केट पर एंड्रायड का कब्जा है.
फिलहाल इसी रेंच के सामान्य फोन पर इंटरनेट का उपयोग करना आसान नहीं होता है, लेकिन इस नये मोबाइल फोन के माध्यम से फेसबुक, ट्विटर, गुगल का उपयोग करना आसान होगा. हिंदी हार्टलैंड में इस फोन के विस्तार का अधिक संभावना है. इसका कारण है इसमें शानदार हिंदी सपोर्ट का होना. इस फोन से सोशल नेटवर्किग का दायरा बढ़ेगा. साथ ही स्थानीय भाषाओं का भी महत्व बढ़ेगा.
बाजार के जानकारों का कहना है कि चूंकि वर्तमान में 78 प्रतिशत स्मार्टफोन 12 हजार रुपये से कम कीमत के बिक रहे हैं, ऐसे में जब छह हजार रुपये कीमत का बेहतर स्मार्ट फोन बाजार में उपलब्ध होगा तो उनका उपयोग करने वालों का दायरा और बढ़ेगा. इस फोन का मुकाबला नोकिया आशा, मोजिला फायरफॉक्स जैसे फोन से होगा. इस फोन से डेटा सर्विस का उपयोग तेजी से बढ़ने का अनुमान है. 90 प्रतिशत मीडिया मार्केट स्थानीय भाषाओं का होने के कारण व इसमें स्थानीय भाषाओं का बेहतर सपोर्ट उपलब्ध होने से भी इसका मार्केट तेजी से बढ़ेगा. एप्स डेवलपर को इस फोन के लांच होने से बड़ा मौका मिलेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें