24.3 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

कश्मीर हिंसा: तीसरे दिन भी तनाव, गृह मंत्री ने बुलाई बैठक, मृतकों की संख्या हुई 23

श्रीनगर :हिजबुल कमांडर बुरहान वानी के मारे जाने के बाद जम्मू-कश्मीर में उत्पन्न हुआ तनाव आज भी देखने का मिल रहा है. इसी बीच सुरक्षा की स्थिति का जायजा लेने के लिए केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने आज उच्च स्तरीय बैठक बुलाई है. बैठक में आंतरिक सुरक्षा पर चर्चा की जाएगी.कश्मीर में जारी हिंसा रविवार […]

श्रीनगर :हिजबुल कमांडर बुरहान वानी के मारे जाने के बाद जम्मू-कश्मीर में उत्पन्न हुआ तनाव आज भी देखने का मिल रहा है. इसी बीच सुरक्षा की स्थिति का जायजा लेने के लिए केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने आज उच्च स्तरीय बैठक बुलाई है. बैठक में आंतरिक सुरक्षा पर चर्चा की जाएगी.कश्मीर में जारी हिंसा रविवार को भी उग्र दिखी. यहां अनंतनाग जिले के संगम में भीड ने एक चल बंकर वाहन को झेलम नदी में धकेल दिया जिससे उसमें सवार पुलिस चालक फिरोज अहमद की मौत हो गयी, वहीं इस हिंसा के कारण अमरनाथ यात्रा पर असर पड़ा है और आज लगातार तीसरे दिन भी यात्रा को स्थगित कर दिया गया है. बताया जा रहा है कि लगभग 10 हजार अमरनाथ यात्री हिंसा के कारण फंसे हुए हैं. केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि रोकी गई अमरनाथ यात्रा को जल्द बहाल करवाने की कोशिश की जा रही है.

इधर, रविवार को एक पुलिसकर्मी समेत छह और लोग मारे गये और मृतकों की संख्या 23 पहुंच गयी वहीं 200 से अधिक लोग घायल हो गये हैं. घाटी में कर्फ्यू जैसी पाबंदी लागू है और मोबाइल इंटरनेट सेवाएं निलंबित बनी हुई हैं. हिज्बुल मुजाहिदीन के कमांडर बुहरान वानी की मौत के बाद फैली हिंसा के मद्देनजर रविवार को दूसरे दिन अमरनाथ यात्रा भी निलंबित रही. कुछ फंसे हुए तीर्थयात्रियों को सुरक्षित निकाला गया। बहरहाल, कश्मीर में बेस कैम्प से यात्रा जारी रही.

महबूबा मुफ्ती ने जताया दुख

मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती के नेतृत्व में हुई जम्मू-कश्मीर कैबिनेट की बैठक में हालात और सुरक्षा बलों के साथ झडप में लोगों के मारे जाने को लेकर दुख जताया गया. सरकार ने वादा किया कि अगर सुरक्षा बलों की ओर से अनुचित ढंग से बल प्रयोग किया गया है तो उसकी जांच होगी. सरकार ने लोगों से अपील की है कि वे हिंसा भडकाने वालों के कुचक्र में नहीं फंसे. कैबिनेट ने हुर्रियत कांफ्रेंस सहित सभी अलगाववादियों और नेशनल कांफ्रेंस, कांग्रेस और माकपा जैसी मुख्यधारा की पार्टियों से अपील की है कि वे राज्य में सामान्य स्थिति बहाल करने में मदद करें. दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने घाटी में हालात की समीक्षा की और मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती से बात कर उन्हें हरसंभव मदद का आश्वासन दिया. राज्य पुलिस ने भी प्रदर्शनकारियों से हिंसा नहीं करने का अनुरोध करते हुए कहा कि इससे सही परिणाम नहीं निकलेंगे और वे युवाओं को मारने से बचना चाहते हैं.

प्रदर्शनकारियों ने चल बंकर वाहन को झेलम नदी में धकेला

कर्फ्यू जैसी पाबंदी लागू है लेकिन कई जगहों से हिंसा की खबरें आईं हैं. एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि रविवार सुबह पुलवामा के नेवा में प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा बलों के बीच संघर्ष में 18 साल का इरफान अहमद मलिक गंभीर रुप से घायल हो गया. उन्होंने कहा कि इरफान को यहां एसएमएचएस अस्पताल पहुंचाया गया लेकिन उसकी मौत हो गयी. अधिकारी के अनुसार एक अज्ञात शख्स को गंभीर हालत में जिला अस्पताल पुलवामा लाया गया लेकिन उसकी मृत्यु हो गयी. अधिकारी ने बताया कि अनंतनाग जिले के संगम में भीड ने एक चल बंकर वाहन को झेलम नदी में धकेल दिया जिससे उसमें सवार पुलिस चालक फिरोज अहमद की मौत हो गयी. अधिकारी ने बताया कि एक अन्य घटनाक्रम में शनिवार रात पुलवामा जिले के त्राल इलाके में आतंकवादियों ने एक हेड कांस्टेबल के घर पर उनकी दोनों टांगों में गोली मार दी.

लापता तीन पुलिसकर्मियों का अब तक पता नहीं

प्रदेश के शिक्षा मंत्री नईम अख्तर ने कहा कि शनिवार को दमहाल हांजीपुरा में एक थाने पर भीड के हमले के बाद लापता तीन पुलिसकर्मियों का अब तक पता नहीं चला है. रविवार को भीड ने एक और पुलिस चौकी को आग के हवाले कर दिया. अधिकारी ने कहा कि जब अनंतनाग जिले के अचबल इलाके में एक पुलिस चौकी पर भीड ने पथराव किया तो सुरक्षा बलों की गोलीबारी में तीन युवक जख्मी हो गये. पुलिस के एक प्रवक्ता ने कहा कि घाटी में हालात रविवार को नियंत्रण में रहे, हालांकि आगजनी और भीड के हमलों की घटनाएं हुई है. उन्होंने कहा कि यह देखा गया है कि चरमपंथी गोलीबारी कर रहे हैं और पुलिस एवं सीआरपीएफ पर हथगोले फेंक रहे हैं. एक और युवक श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर पंपोर कस्बे में आज गोली लगने से घायल हो गया.

96 सुरक्षाकर्मियों समेत 200 से अधिक लोग घायल

दक्षिण कश्मीर में विभिन्न जगहों पर कम से कम छह अन्य लोगों को मामूली चोटों के साथ अस्पताल में भर्ती कराया गया है. गत शुक्रवार को कोकरानाग इलाके में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड में बुरहान वानी की मौत के बाद दक्षिण कश्मीर में बडे स्तर पर प्रदर्शन देखे जा रहे हैं. अधिकारी ने कहा कि शनिवार को हिंसक संघर्ष में घायल हुए चार लोगों की बीती रात में मौत हो गयी. अब तक मिली सूचनाओं के अनुसार दिनभर चले संघर्षों में 96 सुरक्षाकर्मियों समेत 200 से अधिक लोग घायल हो गये हैं. इन संघर्षों के दौरान भीड ने पुलिस के तीन ठिकानों को, तीन प्रशासनिक कार्यालयों को, एक पीडीपी विधायक के घर को, कई वाहनों को आग के हवाले कर दिया और भाजपा के एक दफ्तर पर भी निशाना साधा.

मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती की अपील

शांति के लिए जनता का सहयोग मांगते हुए मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने कहा कि सरकार जनता की जरुरतों पर ध्यान देती है और उनकी समस्याओं को लेकर चिंतित है. सरकार लोगों की आकांक्षाओं और अपेक्षाओं की पूर्ति के लिए विवेकपूर्ण ढंग से और पारदर्शी तरीके से काम कर रही है. महबूबा ने सुरक्षा बलों से भीड नियंत्रण के लिए मानक संचालन प्रक्रियाओं को अपनाने तथा बलों के अत्यधिक इस्तेमाल से बचने को कहा. शांति की अपील करते हुए महबूबा ने घाटी में स्थिति सामान्य करने के लिए जनता का सहयोग मांगा. उन्होंने कहा कि हिंसा लोगों के लिए मुसीबत लाती है और मृतकों के परिवारों के लिए दुख लाती है. मुख्यमंत्री ने लोगों से, खासकर युवाओं से निहित स्वार्थ वाले कुचक्रों में नहीं पडने को कहा जिनमें कश्मीरियों की लाशों पर राजनीति की जाती है.

तो इसलिए है पुलिस विभाग का आंतरिक संचार बुरी तरह प्रभावित

असैन्य लोगों की मौत पर विरोध स्वरुप अलगाववादी संगठनों द्वारा बुलाई गयी हडताल की वजह से कश्मीर में सामान्य जनजीवन प्रभावित रहा और एहतियातन घाटी में दूसरे दिन में भी कर्फ्यू जैसी पाबंदी लागू रही. कश्मीर में दूसरे दिन भी मोबाइल इंटरनेट सेवाएं निलंबित रहीं वहीं दक्षिण कश्मीर के इलाकों में मोबाइल फोन से संचार भी अवरुद्ध रहा. एक पुलिस अधिकारी ने नाम नहीं जाहिर होने की शर्त पर बताया कि 2014 में आई बाढ के समय तबाह हुई बेतार संचार प्रणाली के अब तक पूरी तरह बहाल नहीं होने की वजह से पुलिस विभाग का आंतरिक संचार भी बुरी तरह प्रभावित रहा. उन्होंने कहा, ‘‘हम बातचीत के लिए मोबाइल फोनों का इस्तेमाल कर रहे थे लेकिन इस समय वे भी काम नहीं कर रहे.’ सैयद अली शाह गिलानी और मीरवाइज उमर फारक समेत अलगाववादी नेता अब भी नजरबंद है, वहीं मोहम्मद यासीन मलिक को एहतियातन हिरासत में रखा गया है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें