32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

फोर्ब्स की सूची में माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स एक बार फिर दुनिया के सबसे अमीर, 324 स्थान फिसले ट्रंप

न्यूयॉर्क : माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स एक बार फिर फोर्ब्स की दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में टॉप पर रहे हैं, जबकि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इस सूची में 220वें स्थान से फिसलकर 544वें स्थान पर पहूंच गये हैं. फोर्ब्स की ओर से बिल गेट्स की संपत्ति 86 अरब डॉलर आंकी गयी […]

न्यूयॉर्क : माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स एक बार फिर फोर्ब्स की दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में टॉप पर रहे हैं, जबकि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इस सूची में 220वें स्थान से फिसलकर 544वें स्थान पर पहूंच गये हैं. फोर्ब्स की ओर से बिल गेट्स की संपत्ति 86 अरब डॉलर आंकी गयी है और वह लगातार चौथे साल सूची में टॉप पर रहे हैं. उनके बाद दूसरे स्थान पर बर्कशायर हैथवे के प्रमुख वारेन बफेट हैं, जिनकी संपत्ति 75.6 अरब डॉलर आंकी गयी है. टॉप 10 की सूची में अमेजन के संस्थापक जेफ बेजॉस तीसरे, फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग पांचवे और ओरेकल के सह-संस्थापक लैरी एलिसन सातवें स्थान पर रहे हैं.

फोर्ब्स ने कहा कि दुनिया में अरबपतियों की संख्या में पिछले साल के मुकाबले 13 फीसदी बढ़कर 2,043 हो गयी है. यह पत्रिका के सूची प्रकाशित करने के 31 सालों के इतिहास में सबसे बड़ी वार्षिक छलांग है. इस सूची में शामिल अरबपतियों में 565 अमेरिका, 319 चीन और 114 जर्मनी से हैं. ट्रंप भी इस सूची में 220 स्थान गिरकर 544वें स्थान पर रहे हैं और उनकी संपत्ति 3.5 अरब डॉलर आंकी गई है.

अरबपतियों की सूची में 101 भारतीय शामिल

अरबपतियों की इस सूची में 101 भारतीय शामिल हुए हैं. इसमें 13 ऐसे नाम हैं, जो पहली बार शामिल किये गये हैं. 23.2 अरब डॉलर की कुल संपत्ति के साथ भारत की तरफ से मुकेश अंबानी इस सूची में सबसे आगे हैं. सूची में वह 33वें नंबर पर बने हुए हैं, जबकि वह पिछले साल वह 36वें पायदान पर थे. उनके बाद लक्ष्‍मी मित्‍तल 56वें नंबर पर, अजीम प्रेमजी 72वें, दिलीप सांघवी 84वें और शिव नाडर 102वें नंबर पर हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें