36.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

प्रधानमंत्री मोदी की मेहनत के आगे चीन हुआ पस्त, मेक इन इंडिया ने मेड इन चाइना को पछाड़ा

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के महत्वाकांक्षी अभियान मेक इन इंडिया ने पूरी दुनिया में अब अपना परचम लहराना शुरू कर दिया है. यह प्रधानमंत्री मोदी की मेहनत ही का परिणाम है कि आज मेक इन इंडिया के आगे चीन पस्त है. आलम यह कि प्रधानमंत्री मोदी के मेक इन इंडिया ने चीन के […]

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के महत्वाकांक्षी अभियान मेक इन इंडिया ने पूरी दुनिया में अब अपना परचम लहराना शुरू कर दिया है. यह प्रधानमंत्री मोदी की मेहनत ही का परिणाम है कि आज मेक इन इंडिया के आगे चीन पस्त है. आलम यह कि प्रधानमंत्री मोदी के मेक इन इंडिया ने चीन के मेड इन चाइना को पछाड़ने में कामयाबी हासिल की है.

इतना ही नहीं, भारत समेत कई देशों में चीन की ‘मेड इन चाइना’ के उत्पादों का भले ही कितनी भी पहुंच क्या न हो, लेकिन गुणवत्ता के मामले में ‘मेक इन इंडिया’ ने पछाड़ दिया है. चीन के उत्पाद भले ही सस्ते उत्पादों के रूप में भारतीय बाजार में बिक रहे हों, लेकिन जहां गुणवत्ता और बेहतर उत्पादन के मामले में चीन भारत से पीछे है.

मेड इन कंट्री इंडेक्स (एमआईसीआई-2017) के द्वारा जारी किये गये आंकड़ों के अनुसार, भारत को चीन से ज्यादा अंक मिले हैं. गौरतलब है कि यूरोपीय संघ और दुनिया के 49 बड़े देशों को लेकर सर्वे ने एक सूची जारी की. उनमें गुणवत्ता व विश्वसनीयता के आधार पर सभी देशों को रैंकिग दी गयी. इस सूचकांक के अनुसार, भारत को 36 अंक प्राप्त हुए. वहीं, चीन केवल 28 अंक पाने में ही सफल हुआ.

इस सूचकांक के अनुसार, चीन हमसे 8 अंक पीछे रहा है. भारत को इस कुल 49 देशों में 42वां स्थान हासिल हुआ, जबकि चीन को सबसे अंतिम 49वां स्थान से संतोष करना पड़ा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें