1. home Hindi News
  2. world
  3. us secretary of state antony blinken claims that ukraine is winning russia conflict vwt

रूस की ओर से छेड़ी गई जंग में यूक्रेन की हो रही जीत, जेलेंस्की से मिल अमेरिकी विदेश मंत्री ने किया दावा

यूक्रेन के राष्ट्रपति के सलाहकार ओलेक्सी एरेस्टोविच ने यूक्रेन के एक टेलीवीजिन को दिए साक्षात्कार में वोलोदिमीर जेलेंस्की और अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन की मुलाकात की पुष्टि की है. यह मुलाकात ऐसे समय में हुई है, जब रूस के बढ़ते हमलों के बीच यूक्रेन पश्चिमी देशों से हथियारों की मांग कर रहा है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की
अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की
फोटो : ट्विटर

कीव/नई दिल्ली : यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने पहली बार राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के साथ मुलाकात की. उनके साथ अमेरिका रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन भी जेलेंस्की के साथ बातचीत में शामिल रहे. इस मुलाकात के बाद अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने दावा किया है कि रूस की ओर से छेड़ी गई जंग में यूक्रेन युद्ध जीत रहा है. इस समय अमेरिका के विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकन और रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन युद्धग्रस्त देश की यात्रा पर हैं.

यूक्रेन के राष्ट्रपति के सलाहकार ओलेक्सी एरेस्टोविच ने यूक्रेन के एक टेलीवीजिन को दिए साक्षात्कार में वोलोदिमीर जेलेंस्की और अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन की मुलाकात की पुष्टि की है. यह मुलाकात ऐसे समय में हुई है, जब पूर्वी यूक्रेन के डोनबास क्षेत्र में रूस के बढ़ते हमलों के बीच यूक्रेन लगातार पश्चिमी देशों से भारी हथियारों की मांग कर रहा है. वहीं, रूसी सेना मारियुपोल के बंदरगाह से यूक्रेनी सैनिकों की अंतिम टुकड़ी को हटाने की कोशिश में जुटी है.

जेलेंस्की ने अमेरिका से मांगा हथियार

एरेस्टोविच ने टीवी चैनल को बताया, 'हां, उन्होंने राष्ट्रपति के साथ मुलाकात की है. उम्मीद करते हैं कि आगे मदद के संबंध में सभी फैसले किए जाएंगे.' एंटनी ब्लिंकन से मुलाकात के पहले जेलेंस्की ने कहा था कि वह अमेरिका से हथियारों और सुरक्षा दोनों की गारंटी मिलने की उम्मीद कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि आप आज हमारे पास खाली हाथ नहीं आ सकते और हम केवल किसी तरह के मामूली तोहफे की उम्मीद नहीं कर रहे हैं. हमें कुछ निश्चित चीजें और निश्चित हथियार चाहिए.

हमले के 60 दिन बाद यूक्रेन गए अमेरिकी नेता

रूस के यूक्रेन पर आक्रमण करने के करीब 60 दिन बाद वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारियों की युद्धग्रस्त देश की यह पहली यात्रा है. अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन पोलैंड की यात्रा के दौरान देश के विदेश मंत्री से मिलने के लिए मार्च में कुछ समय के लिए यूक्रेन आए थे. इससे पहले 19 फरवरी को अमेरिका की उप राष्ट्रपति कमला हैरिस और जेलेंस्की ने म्युनिख में मुलाकात की थी.

रूस की यात्रा करेंगे एंटोनियो गुतारेस

इतना ही नहीं, यूक्रेन में शांति बहाली के लिए संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुतारेस भी 26 अप्रैल को रूस की यात्रा करेंगे. वहां वे रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव से मुलाकात करेंगे. बताया जा रहा है कि मॉस्को में राष्ट्रपति पुतिन खुद उनकी मेजबानी करेंगे. इसके बाद संयुक्त राष्ट्र महासचिव गुतारेस युद्धग्रस्त यूक्रेन की भी यात्रा करेंगे. यहां वे राष्ट्रपति जेलेंस्की से मुलाकात करेंगे और उन्हें रूस के राष्ट्रपति पुतिन के साथ शांति वार्ता के लिए प्रेरित करेंगे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें