1. home Hindi News
  2. world
  3. us presidential elections polls results 2020 once again joe biden claimed victory before the election results donald trump said this is wrong aml

US Election Results 2020: नतीजों से पहले एक बार फिर बाइडेन ने किया जीत का दावा, ट्रंप ने कहा- यह गलत है

By Agency
Updated Date
Joe Biden
Joe Biden
File Photo

US Election Results 2020 Live Stream Updates, US Presidential Elections Polls Results 2020, American Election Result 2020 Today Latest Update वाशिंगटन : अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन (Joe Biden) ने कहा कि यह ‘स्पष्ट और विश्वास करने योग्य बात है' कि वह व्हाइट हाउस की दौड़ में जीत हासिल करने जा रहे हैं. राष्ट्रपति चुनाव में जीतने के लिए 270 इलेक्टोरल कॉलेज वोट हासिल करने के बेहद करीब पहुंचे बाइडेन ने कहा, ‘अब भी हमारे पास जीत की अंतिम घोषणा नहीं है, लेकिन आंकड़े बताते हैं कि यह स्पष्ट है... स्पष्ट और विश्वास करने योग्य कहानी. हम यह दौड़ जीतने जा रहे हैं.'

उन्होंने मतगणना में पांच अहम राज्यों में से चार में अपने प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप से आगे चलने का जिक्र करते हुए शुक्रवार रात को अपने संक्षिप्त संबोधन में कहा, ‘जरा देखिए पिछले 24 घंटे में क्या हुआ.' अनुमान के मुताबिक, बाइडेन 264 इलेक्टोरल कॉलेज वोट हासिल कर चुके हैं, जबकि ट्रंप को 213 ही इलेक्टोरल कॉलेज वोट मिले हैं. ट्रंप एरिजोना में बाइडेन से 38,455 मतों से पीछे चल रहे हैं.

इसी तरह ट्रंप जॉर्जिया में 4,224, नेवाडा में 22,657 और पेनसिल्वेनिया में 19,500 वोटों से पीछे चल रहे हैं, लेकिन वह नॉर्थ कैरोलाइना में 76,587 मतों से आगे हैं. बाइडेन ने यह भी कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए वह राष्ट्रपति के तौर पर पद भार संभालने के पहले ही दिन अपनी योजना की घोषणा करेंगे.

बाइडेन के दावे को डोनल्ड ट्रंप ने पूरी तरह से खारिज किया है. ट्रंप ने शुक्रवार को ट्वीट किया, 'जो बाइडेन को राष्ट्रपति पद पर गलत तरीके से दावा नहीं करना चाहिए. मैं भी दावा कर सकता हूं. कानूनी कार्यवाही अभी शुरू हो रही हैं.' परिणाम के लिहाज से अहम राज्यों में मतगणना जारी रहने के बीच ट्रंप सार्वजनिक तौर पर तो नहीं दिखे हैं, लेकिन वह ट्विटर पर सक्रिय हैं.

कहां कितने वोट से आगे चल रहे हैं बाइडेन

बाइडेन पेंसिल्वेनिया में 9,000 से अधिक मतों और जॉर्जिया में 1,500 से अधिक मतों से आगे हैं. अमेरिका में पिछले तीन दिन से मतगणना जारी है और अब भी यह पूरी तरह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि आगामी चार साल के लिए देश का नेतृत्व कौन करेगा. नवीनतम अनुमानों के अनुसार, बाइडेन को 253 ‘इलेक्टोरल कॉलेज वोट' मिले हैं जबकि ट्रंप को 213 मिले हैं. लेकिन कुछ अमेरिकी मीडिया संस्थानों के अनुमान के अनुसार बाइडेन को 264 और ट्रंप को 214 वोट मिले हैं.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें