1. home Hindi News
  2. world
  3. us president trump nominated for 2021 nobel peace prize for uae israel peace deal india rkt

Donald Trump: नोबेल शांति पुरस्कार के लिए नॉमिनेट हुए डोनाल्ड ट्रंप, UAE-इजरायल में कराया था शांति समझौता

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
नोबेल शांति पुरस्कार के लिए नॉमिनेट हुए डोनाल्ड ट्रंप
नोबेल शांति पुरस्कार के लिए नॉमिनेट हुए डोनाल्ड ट्रंप
फोटो - ANI

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) को 2021 के नोबेल शांति पुरस्कार (Nobel Peace Prize) के लिए नॉमिनेट किया गया है. इजरायल और यूएई के बीच ऐतिहासिक शांति वार्ता करवाने के लिए डोनाल्ड ट्रंप को नॉमिनेट किया गया है. न्यूज एजेन्सी ANI के अनुसार, नॉर्वे संसद के क्रिश्चियन ताइब्रिंग की ओर से ट्रंप को इस अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट किया गया है. क्रिश्चियन ताइब्रिंग की ओर से कहा गया कि डोनाल्ड ट्रंप ने दुनिया में शांति स्थापित करने की काफी कोशिशें कीं.

क्रिश्चियन ताइब्रिंग नॉर्वे की संसद के चार सदस्य हैं और नाटो संसदीय विधानसभा में नॉर्वे के प्रतिनिधिमंडल की अध्यक्षता करते हैं. उन्होंने यूएई और इजरायल के बीच बेहतर संबंधों की स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए ट्रम्प को श्रेय दिया. क्रिश्चियन ताइब्रिंग ने कहा कि दुनिया में शांति स्थापित करने की काफी कोशिशें कीं. उन्होंने मध्य पूर्व से बड़ी संख्या में अमेरिकी सैनिकों को वापस लेने के लिए ट्रम्प की सराहना की.

बता दें कि इजराइल और संयुक्त अरब अमीरात ने 13 अगस्त को घोषणा की थी कि वे अमेरिका की मध्यस्थता से हुए समझौते के तहत पूर्ण कूटनीतिक संबंधों को स्थापित कर रहे हैं. पिछले महीने इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू, अबुधाबी के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद और डोनाल्ड ट्रंप के बीच फोन पर चर्चा हुई जिसके बाद इस समझौते की मंजूरी दी गई. गौरतलब है कि इसी साल अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव होने हैं, ऐसे में इस नॉमिनेशन से उन्हें चुनावों में फायदा हो सकता है. बता दें कि 2021 के नोबेल शांति पुरस्कार का एलान अगले साल अक्तूबर में होगा.

Posted by : Rajat Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें