1. home Hindi News
  2. world
  3. united nation seceretary general antonio guterres said covid 19 is the biggest crisis of our time help sought from developed countries aml

संयुक्त राष्ट्र ने कहा, कोविड-19 हमारे समय का सबसे बड़ा संकट, विकसित देशों से मांगी मदद

By Agency
Updated Date
Antonio Guterres
Antonio Guterres
FIle Photo

संयुक्त राष्ट्र : संयुक्त राष्ट्र (United Nation) महासचिव ने कहा कि “कोविड-19 (Covid 19) महामारी हमारे समय का सबसे बड़ा संकट है.” एंतोनियो गुतारेस (Antonio Guterres) ने विश्व स्वास्थ्य सम्मेलन के ऑनलाइन सत्र का उद्घाटन करते हुए यह कहा. उन्होंने कहा कि इस महामारी से लड़ने के लिए विकसित देशों को उन देशों की मदद करनी चाहिए जिनके पास संसाधन की कमी है. दुनिया भर में 4 करोड़ 33 लाख से ज्यादा लोग कोरोनावायरस (Coronavirus Pandemic) से संक्रमित हो चुके हैं. वहीं, इस महामारी ने 11 लाख 59 हजार से ज्यादा लोगों की जान ले ली है.

दुनिया के कई देश वायरस की दूसरी लहर की चपेट में हैं. कई देशों ने तो फिर से अपने यहां लॉकडाउन लगा दिया है. स्पेन ने कोरोना की दूसरी लहर से बचने के लिए पूरे देश में कर्फ्यू लगा दिया है. अमेरिका में वायरस ने शुरुआत में काफी तबाही मचाई. भारत की बात करें तो यहां भी कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 78 लाख के पार जा चुका है. कई देश वायरस का वैक्सीन बनाने में लगे हैं.

पिछले दिनों संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा था कि 20 प्रमुख औद्योगिक देशों के नेताओं के मार्च में एक साथ नहीं आना और कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ मिलकर एकसाथ कार्रवाई नहीं करना ‘बेहद निराशाजनक' है. एंटोनियो गुटेरेस ने कहा था कि उन्होंने देशों से इस महामारी के खिलाफ समन्वित प्रयास करने का प्रस्ताव किया था, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया. इसके चलते सभी देश अपने फैसले खुद कर रहे हैं और कई बार उनके फैसले विरोधाभासी भी रहे हैं.

उन्होंने कहा कि इस वजह से वायरस का प्रकोप पूर्व से पश्चिम, उत्तर से दक्षिण फैल रहा है और ‘अब तो संक्रमण की दूसरी लहर कई देशों को प्रभावित कर रही है.' गुटेरेस ने उम्मीद जतायी कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय इस बात को समझेगा कि उन्हें अधिक समन्वित प्रयास करने की जरूरत है.

उन्होंने यह बात अगले महीने होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन से पहले कही. उन्होंने कहा कि जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान संयुक्त राष्ट्र यह गारंटी पाने के लिए जोरदार वकालत करेगा कि कोविड-19 का टीका जब भी उपलब्ध हो, यह ‘सभी जगह, सभी के लिए वाजिब कीमत पर उपलब्ध हो.'

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें