1. home Home
  2. world
  3. tornado hits us state of kentucky 50 dead says governor andy beshear mtj

अमेरिका के केंटकी में बवंडर से 50 लोगों की मौत, अमेजन के गोदाम की छत ढही

अमेरिका में एक बवंडर की वजह से 50 लोगों की मौत हो गयी. अमेजन के गोदाम को भी नुकसान पहुंचा है. केंटकी के मेयर ने बवंडर के बारे में दी विस्तार से जानकारी... पढ़ें...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
मोनेट मोनोर इलाके में नर्सिंग होम को पहुंचा भारी नुकसान
मोनेट मोनोर इलाके में नर्सिंग होम को पहुंचा भारी नुकसान
Twitter

एडवर्ड्सविले (अमेरिका): अमेरिका के केंटकी में बवंडर से कम से कम 50 लोगों की मौत हो गयी है. केंटकी के राज्यपाल एंडी बशीर ने शनिवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि अरकंसास का एक नर्सिंग होम और दक्षिणी इलिनोइस में अमेजन का एक गोदाम शुक्रवार रात बवंडर (तूफान) की चपेट में आ गया, जिससे एक व्यक्ति की मौत हो गयी और कई अन्य घायल हो गये.

खराब मौसम के कारण टेनेसी में 3 लोगों की मौत हो गयी. तूफान के कारण अमेजन के गोदाम की छत ढह जाने से कुछ लोगों के घायल होने की खबर है. मिसौरी में भीषण तूफान के कारण एक व्यक्ति की मौत की सूचना मिली. टेनेसी आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी के प्रवक्ता डीन फ्लेनर ने कहा कि टेनेसी में, राज्य के उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र में लेक काउंटी में तूफान से दो मौतें हुईं हैं, जबकि पड़ोसी ओबियन काउंटी में एक व्यक्ति की मौत की सूचना मिली है.

फ्लेनर ने कहा कि टेनेसी के स्वास्थ्य विभाग ने मौतों की पुष्टि की है. हालांकि, तत्काल कोई अन्य विवरण जारी नहीं किया गया. अधिकारी ने पहले ओबियन काउंटी में दो मौतों की सूचना दी थी. क्रेगहेड काउंटी के न्यायाधीश मार्विन डे ने ‘कैत-टीवी’ को बताया कि उत्तरी अरकंसास के मोनेट मोनोर इलाके में बवंडर उठने के बाद कम से कम पांच अन्य लोग घायल हो गये और 20 लोग फंस गये.

टीवी चैनल ने खबर दी कि ट्रूमैन से आपदा बचावकर्मी और जोनेसबोरो से पुलिस एवं दमकलकर्मी मदद के लिए इलाके में पहुंचे हैं. नर्सिंग होम में करीब 90 बिस्तर हैं. सेंट लुइस के टीवी चैनलों की फुटेज में इलिनोइस के एडवर्ड्सविले के पास अमेजन केंद्र पर कई आपातकालीन वाहन नजर आये.

यह अभी स्पष्ट नहीं है कि कितने लोग घायल हुए हैं, लेकिन कोलिन्सविले, इलिनोइस की आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी ने फेसबुक पर इसे ‘बड़े पैमाने पर हताहत होने की घटना’ कहा है. एक अधिकारी ने ‘केटीवीआई-टीवी’ को बताया कि इमारत ढहने के समय रात की पाली में काम कर रहे 100 से अधिक लोगों के उसमें होने की आशंका है.

तेजी आंधी और बवंडर, 70 मील की रफ्तार से चली हवाएं

यह छत उस वक्त ढही, जब तेज आंधी और संभवतः एक बवंडर, सेंट लुइस क्षेत्र से होते हुए गुजरा. मिसौरी में सेंट चार्ल्स और सेंट लुइस काउंटी के कुछ हिस्सों में 70 मील प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की सूचना है. सेंट चार्ल्स काउंटी के कम से कम तीन निवासियों को अस्पताल में भर्ती कराया गया और ऑगस्टा, मिसौरी के पास के क्षेत्र में कई मकान क्षतिग्रस्त हो गये.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें