1. home Hindi News
  2. world
  3. pakistan plane crash person left alive accident full story of the accident

पाकिस्तान विमान हादसा : जिंदा बचे व्यक्ति ने बताया कैसे हुई दुर्घटना

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
पाकिस्तान विमान हादसा :
पाकिस्तान विमान हादसा :
pti photo

इस्लामाबाद/ कराची : पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (पीआईए) के विमान हादसे में बचे मुहम्मद ज़ुबैर ने घटना को याद करते हुए बताया कि विमान बहुत सामान्य ढंग से उड़ रहा था, फिर तीन बार उसमें झटके महसूस हुए. इसके बाद पायलट ने कुशलतापूर्वक जमीन से विमान की ऊंचाई बढ़ा दी लेकिन कुछ पलों बाद ही विमान हादसे का शिकार हो गया. जुबैर (24) उन 99 यात्रियों में शामिल थे जो शुक्रवार को कराची की आबादी वाले इलाके में दुर्घटनाग्रस्त विमान में सवार थे, जिसमें नौ बच्चों सहित 97 लोगों की मौत हो गई.

विमान (उड़ान संख्या पीके8303) लाहौर से उड़ा था और कराची के मॉडल कॉलोनी के नजदीक जिन्ना गार्डन इलाके में शुक्रवार दोपहर को हवाई अड्डे पर उतरने से महज कुछ मिनट पहले हादसे का शिकार हो गया . इस हादसे में जमीन पर भी 11 लोग घायल हुए हैं. झुलसने की वजह से कराची के अस्पताल में इलाज करा रहे जुबैर ने कहा, ‘‘विमान बहुत सामान्य ढंग से उड़ान भर रहा था. मेरी सीट संख्या 8एफ थी. जब विमान जिन्ना अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंच रहा था तब पायलट ने घोषणा की कि हम उतरने वाले हैं और यात्री जल्दी से सीट बेल्ट बांध लें.

हमने जल्दी से सीट बेल्ट बांध ली. विमान के उतरने के दौरान तीन झटके लगे. इसके बाद विमान हवाई अड्डे की हवाई पट्टी पर आ गया और कुछ क्षणों के बाद पता नहीं क्या हुआ कि पायलट ने जमीन से विमान की ऊंचाई बढ़ा दी.'' उन्होंने बताया, ‘‘पायलट ने इसके बाद 10 या 15 मिनट तक विमान को उड़ाया और फिर घोषणा की कि विमान उतरने वाला है. जब यह घोषणा की जा रही थी तब मैंने नीचे देखा और मुझे लगा कि हम मलीर छावनी इलाके के ऊपर उड़ रहे हैं, इसके बाद जैसे ही विमान हवाई अड्डे पर उतरने को हुआ उसी समय हादसा हो गया.''

अस्पताल के बिस्तर पर लेटे ज़ुबैर का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसमें वह कहते हुए सुनाई दे रहे हैं, ‘‘जब मैंने आंखें खोलीं तो चारों ओर अंधेरा था. मैंने रोने की आवाज सुनी. मैंने एक रोशनी देखी और सीट बेल्ट खोलकर रोशनी की ओर बढ़ने का प्रयास किया. वहां चारों ओर आग थी और कुछ भी दिखाई नहीं दे रहा था.'' उन्होंने बताया कि जब विमान में कंपन हो रहा था तो उसमें सवार सभी लोग कुरान की आयतें पढ़ रहे थे. ज़ुबैर ने शुक्रवार केा बताया कि जब विमान कराची हवाई अड्डे की ओर आ रहा था तब उसमें कंपन हो रहा था. उन्होंने बताया, ‘‘अगले ही पल विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया और मैं बेहोश हो गया. .

ज़ुबैर ने बताया कि जब उन्हें होश आया तब हर तरफ धुआं था. अस्पताल प्रशासन ने बताया कि ज़ुबैर को मामूली चोटें आई हैं और अभी उसका इलाज हो रहा है. इस हादसे में दूसरे यात्री जो बच गए हैं वह हैं पंजाब बैंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ज़फर मसूद. उन्होंने फोन पर अपनी मां से बात की और अपने स्वास्थ्य के बारे में जानकारी दी. मसूद के हवाले से डॉक्टर ने बताया, ‘‘जब विमान उतर रहा था तब वह किसी चीज से टकराया और मैं बेहोश हो गया. जब मुझे होश आया तब मैंने आवाज सुनी ‘ यह जिंदा है'.

अस्पताल में इलाज कराने के बाद मैंने फोन पर अपनी मां से बात की और कहा कि मैं ठीक हूं.'' पंजाब बैंक के प्रवक्ता असद जिया ने बताया, ‘‘ मसूद परिवार के साथ ईद मनाने के लिए कराची जा रहे थे और हम सभी बैंक कर्मी उनके चमत्कारिक तरीके से बचने पर खुश हैं. वह खतरे से बाहर हैं और उनका कराची के अस्पताल में इलाज चल रहा है.'' पाकिस्तानी संसद के उच्च सदन सीनेट के उपाध्यक्ष सलीम मांडवीवल्ला ने ट्वीट किया, ‘‘अस्पताल जाकर ज़फर मसूद से मुलाकात की.

यह चमत्कार है कि विमान के टुकड़े होने से पहले विमान से बाहर गिर गए और बच गए. स्थानीय लोगों ने उन्हें मलीर के अस्पताल में भर्ती कराया. उनका परीक्षण हो रहा है. अल्लाह उन्हें सेहत बख्शे.'' मसूद की कमर और कंधे की हड्डी टूट गई है और उन्हें दारुल सेहत अस्पताल में भर्ती कराया गया है. अस्पताल प्रशासन ने बताया कि मसूद जले नहीं है लेकिन उनके शरीर पर खरोंचे आई हैं. अस्पताल प्रशासन ने बताया कि मसूद का सीटी स्कैन कराया गया है और वह खतरे से बाहर हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें