1. home Hindi News
  2. world
  3. pakistan flash flood kills 25 in baluchistan province mtj

Pakistan Flood: पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में मूसलाधार बारिश से बाढ़, 25 लोगों की मौत

आशंका जतायी जा रही है कि मृतकों की संख्या बढ़ सकती है, क्योंकि बलूचिस्तान प्रांत के दूर-दराज के इलाकों में अचानक आयी बाढ़ के कारण कई लोग अभी भी लापता हैं. नासर ने कहा कि क्वेटा जिले में 300 से अधिक कच्चे मकानों को नुकसान पहुंचा है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Pakistan Flood: बाढ़ में बह गये कई लोग
Pakistan Flood: बाढ़ में बह गये कई लोग
Prabhat Khabar Graphics

Pakistan Flood: पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में बुधवार को मूसलाधार बारिश के बाद अचानक आयी बाढ़ के कारण एक ही परिवार की छह महिलाओं सहित कम से कम 25 लोगों की मौत हो गयी. इसके बाद अधिकारियों को क्वेटा जिले में आपात स्थिति की घोषणा करनी पड़ी.

वर्षाजनित घटनाओं में हुईं मौतें

प्रांतीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (पीडीएमए) के महानिदेशक नसीर अहमद नासर ने कहा कि सभी मौतें बलूचिस्तान के विभिन्न हिस्सों में बारिश से संबंधित घटनाओं के कारण हुईं. उन्होंने कहा, ‘मूसलाधार बारिश में कई लोगों के घायल होने की घटनाएं भी हुई हैं.’

मृतकों की संख्या बढ़ सकती हैं

पीडीएमए के अनुसार, इस बात की आशंका जतायी जा रही है कि मृतकों की संख्या बढ़ सकती है, क्योंकि बलूचिस्तान प्रांत के दूर-दराज के इलाकों में अचानक आयी बाढ़ के कारण कई लोग अभी भी लापता हैं. नासर ने कहा कि क्वेटा जिले में 300 से अधिक कच्चे मकानों को नुकसान पहुंचा है.

क्वेटा में एक ही परिवार की 6 महिलाओं की मौत

अधिकारियों ने कहा कि जान गंवाने वालों में क्वेटा में एक ही परिवार की छह महिलाएं शामिल हैं. बारिश और तेज हवाओं के कारण उनके अस्थायी घर की दीवार गिरने से उनकी मौत हो गयी. ‘डॉन’ अखबार ने अपनी खबर में परिवार के हवाले से कहा कि दो घायल महिलाओं की मौत इसलिए हुई, क्योंकि उन्हें अस्पताल ले जाने की कोई व्यवस्था नहीं थी.

मकान ढहने से तीन महिला और चार बच्चों की मौत

क्वेटा के बाहरी इलाके में मकान ढहने से तीन महिलाओं और चार बच्चों की भी मौत हो गयी. बलूचिस्तान सरकार ने क्वेटा जिले में आपातकाल घोषित कर दिया है. बलूचिस्तान प्रांत के कई जिलों में पिछले 24 घंटों में तेज हवाओं के साथ मूसलाधार बारिश हुई है.

दीवार गिरने से दो महिलाओं की मौत

अधिकारियों ने कहा कि क्वेटा में गहरे तालाब में डूबने के कारण जान गंवाने वाली दो लड़कियों के शव मंगलवार रात भोसा मंडी इलाके से बरामद किये गये. उन्होंने बताया कि मस्तुंग जिले के दश्त इलाके में दो महिलाओं की, घर की दीवार गिरने से मौत हो गयी.

पाकिस्तान-ईरान सीमा पर तीन बच्चे डूबे

केच जिल में पाकिस्तान-ईरान सीमा से सटे मांड इलाके में तीन बच्चे पानी में डूब गये. इसके अलावा एक मौसमी नाले में पांच कोयला खनिक भी बह गये. स्थानीय लोगों ने उनमें से दो को बचा लिया, जबकि तीन अन्य तेज बहाव में डूब गये. नसीराबाद, जाफराबाद, सिबी, जियारत, हरनाई, बरखान, लोरलाई, लासबेला, कोहलू, डेरा बुगती, आवारां, नोशकी और चगई जिलों के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हुई है, जहां स्थानीय प्रशासन ने राहत के लिए कदम उठाये हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो, क्रिकेट और राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें